डूंगरपुर में 6 और सागवाड़ा में शुरू होंगी 2 और इंदिरा रसोई, गरीबों को मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1205440

डूंगरपुर में 6 और सागवाड़ा में शुरू होंगी 2 और इंदिरा रसोई, गरीबों को मिलेगी राहत

अब सीएम ने बजट घोषणा में इंदिरा रसोई की संख्या बढ़ाने की घोषणा की है. इसी के तहत डूंगरपुर शहर में 6 और सागवाड़ा शहर में 2 नई इंदिरा रसोई खोली जाएंगी. 

डूंगरपुर में 6 और सागवाड़ा में शुरू होंगी 2 और इंदिरा रसोई, गरीबों को मिलेगी राहत

Dungarpur: डूंगरपुर जिले के शहरी क्षेत्रों में इंदिरा गांधी रसोई योजना में गरीब लोगों को और राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत डूंगरपुर शहर में 6 और सागवाड़ा शहर में 2 और नई इंदिरा रसोई खोली जाएगी. डूंगरपुर नगर परिषद् और सागवाड़ा नगरपालिका ने घोषणा की क्रियान्विति के क्रम में नई इंदिरा रसोइयों के लिए स्थान चिन्हीकरण का काम शुरू दिया है.  इंदिरा रसोई की संख्या बढ़ने से और अधिक लोग सस्ते भोजन से लाभान्वित हो सकेंगे.

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोये, इसके लिए इंदिरा रसोई योजना शुरू की थी. योजना शुरू होने के बाद से डूंगरपुर जिले के शहरी क्षेत्र में गरीब लोगों को इसका फायदा मिला है. वहीं, अब सीएम ने बजट घोषणा में इंदिरा रसोई की संख्या बढाने की घोषणा की है. इसी के तहत डूंगरपुर शहर में 6 और सागवाड़ा शहर में 2 नई इंदिरा रसोई खोली जाएंगी.  8 नई इंदिरा रसोई खुलने के बाद जिले में कुल 12 इंदिरा रसोई हो जाएगी, जिससे हजारों लोग सस्ते भोजन का लाभ उठा सकेंगे.

क्या कहना है नगर परिषद् आयुक्त नरपत सिंह का
नगर परिषद् आयुक्त नरपत सिंह राजपुरोहित ने बताया कि स्वायत्त शासन विभाग द्वारा वर्प्रतमान में प्रदेश भर में 358 इंदिरा रसोइयो का संचालन किया जा रहा है. इसमें डूंगरपुर शहर की 3 और सागवाड़ा शहर की एक रसोई शामिल है. इन इंदिरा रसोइयों में रोजाना दोनों समय गरीबों को 8 रुपये में पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन परोसा जा रहा है. कोई गरीब भूखा नहीं सोए के संकल्प को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में प्रदेश में एक हजार नई इंदिरा रसोई खोलने की घोषणा की थी. बजट घोषणा के तहत डूंगरपुर शहर में 6 और सागवाड़ा शहर में 2 नई इंदिरा रसोई खोली जानी है. इधर नई रसोइयों के लिए डूंगरपुर नगर परिषद् और सागवाड़ा नगर पालिका के अधिकारियो ने स्थान चिन्हीकरण का काम शुरू कर दिया है. वहीं, शीघ्र इंदिरा रसोइयों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. 

सुबह-शाम बनेंगी 600 डाइट
आयुक्त नरपत सिंह ने बताया कि विभाग ने डूंगरपुर जिले में संचालित 4 इंदिरा रसोइयों को रोजाना 600 डाइट सुबह और 600 डाइट रात के भोजन का लक्ष्य दे रखा है, जिसके एवज में रोजाना सुबह- रात मिलाकर 800 लोग सस्ते भोजन का लाभ उठा रहे हैं. वहीं, नई रसोइयों के स्थान भी इस बात को ध्यान में रखते हुए चिन्हित किए जा रहे हैं कि अधिक से अधिक लोग इंदिरा रसोई योजना का लाभ उठा सके.

यह भी पढे़ं- गलती से भी गूगल पर न सर्च करें ये चीजें, पुलिस सीधे भेज सकती है जेल!

यह भी पढे़ं- लड़की होकर क्यों लड़कों की जिंदगी जीती है राजस्थान की यह बेटी, जानें अनोखी वजह

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Reporter- अखिलेश शर्मा 

 

Trending news