Aspur: कलेक्टर और एसपी ने बेणेश्वर धाम का किया दौरा,राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियों का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1542514

Aspur: कलेक्टर और एसपी ने बेणेश्वर धाम का किया दौरा,राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियों का लिया जायजा

आसपुर में कलेक्टर और एसपी ने बेणेश्वर धाम का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियों का जायजा लिया.

Aspur: कलेक्टर और एसपी ने बेणेश्वर धाम का किया दौरा,राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियों का लिया जायजा

Aspur: डूंगरपुर जिला कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री व जिला पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा आज साबला क्षेत्र के दौरे पर रहे. अपने दौरे के दौरान कलेक्टर व एसपी ने बेणेश्वर धाम पर एक फरवरी से शुरू होने वाले राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियो का जायजा लिया. वहीं बांसवाड़ा व प्रतापगढ़ जिलों के कलेक्टर व एसपी के साथ संयुक्त बैठक करके मेले की तैयारियों की समीक्षा की. 

डूंगरपुर जिला कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री व एसपी राशि डोगरा डूडी ने आज बेणेश्वर धाम पर राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले की तैयारियो का जायजा लिया. इस दौरान कलेक्टर व एसपी ने कोरोना के बाद 1 फरवरी से शुरू हो रहे मेले को लेकर धाम पर स्थित मंदिरों में व्यवस्थाएं देखी. वहीं मेले की दौरान आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को लेकर सोम माही जाखम ले त्रिवेणी संगम पर स्थित घाटों का भी अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने घाटों की सफाई व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए. इधर इसके बाद बेनेश्वर धाम पर डुंगरपुर, बांसवाड़ा ओर प्रतापगढ़ जिलो के कलेक्टर व एसपी के साथ जिला स्तरीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई.

बैठक में डूंगरपुर कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री व एसपी राशि डोगरा ने पड़ोसी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों से मेले को लेकर की जा रही तैयारियों को साझा किया. इस दौरान कलेक्टर मंत्री ने पीएचईडी के अधिकारियों को मेले के दौरान पेयजल व्यवस्था के संबंध में पुख्ता इंतजाम के निर्देश देते हुए मेला स्थल पर पेयजल, हैंडपम्प, ब्लीचिंग, पानी की टंकियों की सफाई और पेजयल व्यर्थ न हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए.

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, दवाइयों की उपलब्धता, एम्बुलेंस, अस्पतालों में रिजर्व बेड रखने और खाद्य सामग्रियों के सैम्पल लेने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले में व्यापारियों को परेशान नहीं करना है, लेकिन खाद्य सामग्री की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए. कलेक्टर ने  मेले में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए आवश्यकतानुसार रोडवेज बसों की संख्या बढ़ाने और निजी बसों को भी परमिट जारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने पार्किंग, हेल्पडेस्क, पूछताछ केंद्र, बेरिकेडिंग, पंडाल, मंच आदि के निर्माण के दौरान सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए.

मेले में पारम्परिक खेलों और आध्यात्मिक प्रस्तुतियों की रहेगी धूम

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग राजस्थान उदयपुर, जिला प्रशासन डूंगरपुर एवं खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 1 फरवरी से 5 फरवरी 2023 तक श्री बेणेश्वर महादेव मेला धाम पर विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताएं एवं आदिवासी भक्तों-सन्तों के द्वारा आकर्षक भजन मंडली कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान एथलेटिक्स में बालक, पुरूष, बालिका, महिला वर्ग में 100, 400 व 800 मीटर दौड़ का आयोजन किया जाएगा. तीरंदाजी में 20, 30 व 40 मीटर दूरी की प्रतियोगिताएं होगी. 

स्थानीय व विदेशी महिलाओं के बीच मटका दौड़ प्रतियोगिता होगी. सतोलिया, गिडाडोट, साफा बांधो, रस्सा कसी जैसे परम्परागत खेलों का आयोजन किया जाएगा. वागड़ श्री व वागड़नी रूपारी प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा. इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 21 हजार तक के नगद पुरस्कार दिये जायेंगे.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news