Dungarpur News: 16 माह में इतने लोगों ने रोड एक्सीडेंट में गंवाई जान, हादसे को रोकने के लिए अवेयर प्रोग्राम चलाएगी पुलिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2258658

Dungarpur News: 16 माह में इतने लोगों ने रोड एक्सीडेंट में गंवाई जान, हादसे को रोकने के लिए अवेयर प्रोग्राम चलाएगी पुलिस

Dungarpur latest News: डूंगरपुर जिले में अपनी लापरवाही के चलते लोग सड़क हादसे में काल का ग्रास बन रहे हैं. डूंगरपुर जिले में पिछले 16 महीनों की बात करें तो यहां विभिन्न क्षेत्रों में 703 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं और उनमें 349 लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है. 

dungarpur News

Dungarpur latest News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में अपनी लापरवाही के चलते लोग सड़क हादसे में काल का ग्रास बन रहे हैं. डूंगरपुर जिले में पिछले 16 महीनों की बात करें तो यहां विभिन्न क्षेत्रों में 703 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं और उनमें 349 लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है. इसमें इस वर्ष अप्रैल माह तक चार माह में 96 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में डूंगरपुर जिले में हर डेढ़ दिन में एक जान सड़क हादसे में हो रही है. 

सड़क हादसों के आंकड़े चिंताजनक हैं वहीं पुलिस महकमा सड़क हादसों में कमी के लिए अवेयर प्रोग्राम चलाएगा. डूंगरपुर एसपी मोनिका सैन इसको लेकर कार्ययोजना बना रही हैं. कहने को तो आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला प्रदेश के पिछड़े जिलों की श्रेणी में आता हैं लेकिन सड़क हादसों में मौत की संख्या में शायद डूंगरपुर प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल हैं. नेशनल हाईवे से लेकर स्टेट हाईवे व ग्रामीण सभी सड़कों पर दुर्घटनाएं हो रही हैं. 

वहीं इन हादसों में सैकड़ों लोग अपनी जान गवा रहे हैं, तो वहीं सैकड़ों लोग घायल भी हो रहे हैं. जनवरी 2023 से लेकर अप्रैल 2024 तक की बात करें तो डूंगरपुर जिले में 703 सड़क हादसों में 349 लोगों की जान गई है. वहीं 718 लोग घायल हुए हैं. जिसमें वर्ष 2023 में 507 सड़क हादसे सामने आए हैं. जिनमें 253 लोगों की मौत हुई है. वहीं 540 लोग घायल हुए हैं. इसी तरह जनवरी 2024 से अप्रैल 2024 तक 196 सड़क हादसों में 96 लोगों की मौत हुई है. वहीं 178 लोग घायल हुए हैं.

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu News: बलौदा गांव में दलित युवक की हत्या, पुलिस ने बदमाशों का निकाला जुलूस

अधिकतर हादसे व मौत बाइक की आपस की टक्कर से हुई

सुनकर अजीब जरूर लगेगा लेकिन डूंगरपुर जिले में इन हादसों में बाइक से बाइक टकराने के मामले ज्यादा हैं. जहां पर हादसे हुए हैं वहा की सड़के भी चौड़ी हैं. लेकिन तेज स्पीड व बाइक चलाते समय हेलमेट का उपयोग नहीं करने से ये हादसे अधिक हो रहे हैं. डूंगरपुर जिले में हेलमेट को लेकर परिवार की तरफ से जागरुक नहीं किया जा रहा है. इस वजह से बाइक से बाइक टकराने के मामलों में लोगों की मौत हो रही है. वर्ष 2023 व अप्रैल 2024 में 342 दुपहिया वाहन सड़क हादसे का शिकार हुए हैं. वहीं दुपहिया वाहनों की टक्कर में मौत भी ज्यादा है.

 

पुलिस की सख्ती के बाद नहीं सुधर रहे हालात

डूंगरपुर जिले ट्रैफिक रुल्स की पालना करवाने को लेकर पुलिस सख्ती भी बरत रही है. ट्रैफिक पुलिस के साथ थानों की पुलिस भी समय-समय पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले वाहनधारियों के खिलाफ कार्रवाई करती है. जिसमें चालान वसूला जाता है. वहीं शराब पीकर वाहन चलाने पर वाहनों को जब्त भी किया जाता है. लेकिन पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा की पालना नहीं करते हैं.

अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएगी पुलिस

इधर डूंगरपुर जिले में सड़क हादसों के संबंध में डूंगरपुर एसपी मोनिका सैन ने बताया कि जिले के सड़क हादसों का आंकड़ा डराने वाला है. इसको लेकर पुलिस गंभीर भी है. इधर पुलिस कार्रवाई के साथ आमजन को ट्रैफिक रूल्स के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से एक अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाएगी. इसको लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है. जिसमें स्कूलों में जाकर पुलिस विद्यार्थियो को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देगी और उनकी पालना के संबंध में जागरूक करेगी. ताकि विद्यार्थी तो ट्रैफिक रूल्स का पालन करें साथ ही अपने अभिभावकों को भी ट्रैफिक रूल्स के प्रति जागरूक करें. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu News: पुलिस कस्टडी में ईनामी बदमाश की तबियत हुई खराब

वहीं जिले में हादसों को लेकर ब्लैक स्पॉट्स का सर्वे भी पुलिस करवाएगी और वहां पर सुधार के प्रयास भी किए जाएंगे. बहराल डूंगरपुर जिले में हादसों व उनमें मौतों के आंकड़ें में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि डूंगरपुर पुलिस सख्ती बरतने के साथ जागरुकता कार्यक्रमों के जरिए भी लोगों को जागरुक करने का काम भी कर रही है. लेकिन आवश्यकता है कि पुलिस व प्रशासन के साथ आमजन भी अपनी जिम्मेदारी समझें और यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाकर सुरक्षित सफर करें.

Trending news