डूंगरपुर में युवा बेरोजगारों ने बिना शर्त बेरोजगारी भत्ता देने की उठाई मांग
Advertisement

डूंगरपुर में युवा बेरोजगारों ने बिना शर्त बेरोजगारी भत्ता देने की उठाई मांग

डूंगरपुर जिले में राज्य सरकार की योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता उठा रहे बेरोजगारों ने सरकार द्वारा 4 घंटे की इंटर्नशिप करने के आदेशों का विरोध किया है. बेरोजगारों ने इंटर्नशिप की शर्त हटाते हुए बिना शर्त बेरोजगारी भत्ता देने की मांग उठाते हुए कलेक्ट्रेट में एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है.

एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में राज्य सरकार की योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता उठा रहे बेरोजगारों ने सरकार द्वारा 4 घंटे की इंटर्नशिप करने के आदेशों का विरोध किया है. बेरोजगारों ने इंटर्नशिप की शर्त हटाते हुए बिना शर्त बेरोजगारी भत्ता देने की मांग उठाते हुए कलेक्ट्रेट में एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है.

राज्य सरकार की ओर से बेरोजगारों के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत पुरुष बेरोजगारों को 3 हजार और महिला बेरोजगारों को 3500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का प्रावधान है लेकिन हाल ही में सरकार ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में बेरोजगारी भत्ता उठाने वाले बेरोजगार युवाओं को 4 घंटे सरकारी कार्यालयों में आवश्यक रूप से काम करने के निर्देश जारी किए हैं. इन्हीं निर्देशों का डूंगरपुर जिले के युवा बेरोजगारों ने विरोध जताया है. 

यह भी पढ़ेंः सांगोद में BJP की जीत पर कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न, डीजे पर लगाए ठुमके

बेरोजगार युवाओं ने बताया कि राज्य सरकार ने पढ़े-लिखे बेरोजगारों की सहायता के लिए बेरोजगारी भत्ते की योजना शुरू की थी ताकि वे इस राशि का उपयोग कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें लेकिन अब सरकार ने बेरोजगारी भत्ता उठाने वाले बेरोजगार युवाओं को 4 घंटे सरकारी कार्यालयों में आवश्यक रूप से काम करने के निर्देश जारी किए हैं, जिसकी वजह से बेरोजगार युवक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं. 

वहीं, युवाओं ने कहा कि 4 घंटे काम करने के लिए शर्त के कारण युवा ना तो सरकारी कार्मिक माने जाएंगे और ना हीं वह प्रतियोगी परीक्षाओं की ढंग से तैयारी कर पाएंगे. ऐसे में बेरोजगारी भत्ता उठाने वाले युवाओं का भविष्य अंधकार में होने का खतरा है. ऐसे में बेरोजगार युवाओं ने मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौपकर मांग रखी है कि ऐसे युवा जिन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है उनके आवेदन पत्र की प्रति के आधार पर उन्हें इंटर्नशिप की बाध्यता से अलग रखा जाए. 

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news