Health Tips: करेले के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बन जाता है 'जहर'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1665415

Health Tips: करेले के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बन जाता है 'जहर'

Health News: करेले में औषधी वाले गुण पाए जाते हैं, इससे शरीर को कई फायदे होते हैं. इस रोज खाने से कई बीमारियां दूर रहती है, लेकिन करेले के साथ ये चीजें खाने से आपको कई परेशानी हो सकती हैं यानी ये एक 'जहर' बन सकता है.

Health Tips: करेले के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बन जाता है 'जहर'

Health News: करेला एक सेहतमंद सब्जी मानी जाती हैं. करेला खाने में कड़वा जरूर होता है, लेकिन यह एक दवाई की तरह काम करता है. कहते हैं कि करेला अगर रोज खाया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. करेले को डायबिटीज का रामबाण इलाज बताया गया है क्योंकि ये इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करता है. 

करेला खाने से पेट से जुड़ी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं.  करेला सेवन करने से अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी बीमारियां नहीं होती हैं, लेकिन करेला खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना आपके लिए 'जहर' बन सकता है यानी करेला के बाद ये चीजें खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. जानिए करेला खाने के बाद किन चाजों को नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: जानें एक दिन में कितनी रोटी खाना सेहत के लिए हैं फायदेमंद

करेला खाने के बाद ना खांए ये चीजें: 

दही  
दही  अधिकतर लोगों को खूब पंसद होता है, लेकिन अगर आप करेले की सब्जी या करेले से बनी कोई ओर चीज का सेवन कर रहे हैं तो आपको इसके साथ और बाद में दही या दही से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो करेले के पोषक तत्व के साथ मिलकर आपकी खुजली या स्किन समस्या का कारण बन सकता है. 

आम 
दही की तरह की गर्मियां आते ही लोग आम खाना भी जोरों से शुरू कर देते हैं. आम स्वादिष्ट और मीठा होता और करेला कड़वा. इन दोनों को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये दोनों साथ में खाने से आपती तबियत बिगड़ सकती है. आपको जलन, मतली, उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं, क्योंकि इन दोनों को साथ में पचने में काफी वक्त लगता है.  

दूध 
करेले के साथ दूध पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. इसकी वजह से आपकी पेट खराब हो सकता है. पेट में कब्ज और दर्द की परेशानी हो सकती है.  ये आपके लिए मुसिबत बन सकता है. 

भिंडी
करेले का सेवन करने के बाद भिंडी नहीं खानी चाहिए क्योंकि आपकी सेहत के लिए परेशानी बन सकता है. इन दोनों ही सब्जियों को पचने में काफी समय लगता है इसलिए इन दोनों का सेवन साथ में ना करें. 

मूली 
करेले के साथ मूली भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इन दोनों की तासीर अलग होने की वजह से पेट में रिएक्शन हो सकता है, जो एसिडिटी और गले में कफ बन सकता है. 

यह भी पढ़ेंः गर्मियों में ये 4 ड्राईफ्रूट्स रखेंगे आपको ठंडा, जान लें खाने का सही तरीका

 

Trending news