मूली की तरह ही पोषक तत्वों की खान हैं इसके पत्ते, सेहत को मिलते हैं ये तगड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1949785

मूली की तरह ही पोषक तत्वों की खान हैं इसके पत्ते, सेहत को मिलते हैं ये तगड़े

Benefits of Eating Radish Leaves: जब आप बाजार से मूली खरीद के घर लाते हैं तो उसके पत्तों को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि मूली के पत्ते मूली की तरह ही कितने ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यह सेहत को कौन से तगड़े फायदे पहुंचाते हैं.

मूली की तरह ही पोषक तत्वों की खान हैं इसके पत्ते, सेहत को मिलते हैं ये तगड़े

Benefits of Eating Radish Leaves in Hindi: मूली सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. ठंड के मौसम में यह बाजारों में आसानी से मिल जाती है. जब आप बाजार से मूली खरीद के घर लाते हैं तो उसके पत्तों को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि मूली के पत्ते मूली की तरह ही कितने ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यह सेहत को कौन से तगड़े फायदे पहुंचाते हैं- 

पोषक तत्वों से भरपूर
मूली की पत्तियों में विटामिन A, B1, B6, C, कैल्शियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन आदि पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- सूखी खांसी से परेशान लोग अपनाएं ये 4 उपाय, समस्या रातों-रात भाग जाए

इम्यूनिटी पावर बूस्ट
मूली के पत्तियों के सेवन से इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है. इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसका साग बनाकर लोग खाते हैं. 

खून की कमी करे दूर
मूली की पत्तियों में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. 

वजन कंट्रोल
अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो उसे मूली के पत्तों का साग खाना चाहिए. इसकी पत्तियों में कैलोरी काफी कम होती है और इससे बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें- बासी मुंह खाएं ये सूखे मेवे, शरीर को मिलेंगे धांसू फायदे

 

बेहतर पाचन
मूली की पत्तियों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. इसकी पत्तियों को लोग सब्जी साग के रूप में खाते हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है. 

ब्लड शुगर लेवल करें कंट्रोल 
मूली की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. ऐसे में आप मूली के पत्तियों का जूस बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

आंखों के लिए फायदेमंद
कई तरह के सेहतमंद गुना से भरपूर होने की वजह से मूली के पत्ते आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लोग इनका धड़ल्ले से सेवन करते हैं. 

आगे से जब भी कभी आप मूली खरीद कर लाएं तो उसके पत्तों को बेवजह समझ बेकार समझकर न फेंकें.

 

Trending news