Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1949770
photoDetails1rajasthan

सूखी खांसी से परेशान लोग अपनाएं ये 4 उपाय, समस्या रातों-रात भाग जाए

How to Reduce Dry Cough at Home: जैसे-जैसे मौसम में बदलाव हो रहा है, वैसे-वैसे लोगों को सेहत से जुड़ी अलग-अलग तरीके की दिक्कतें हो रही हैं. जैसे ठंड का मौसम आता है, सबसे पहले लोगों को खांसी से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. कुछ लोगों को कफ वाली खांसी आती है तो कुछ लोगों को सूखी खासी परेशान करती है. आज हम आपको सूखी खांसी से बचाव के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप घर पर ही ठीक हो सकते हैं और आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. 

 

शहद का प्रयोग

1/4
शहद का प्रयोग

अगर किसी को सूखी खांसी आती है तो उसे पेट से लेकर पसलियों में दर्द होना शुरू हो जाता है. इससे राहत पाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. सूखी खांसी को ठीक करने के लिए लोग शहद का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाना है और फिर पीना है. अगर आप कुछ दिन तक रोज ऐसा करते हैं तो आपको सूखी खांसी से छुट्टी मिल जाएगी. 

शहद-अदरक का रामबाण नुस्खा

2/4
शहद-अदरक का रामबाण नुस्खा

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए लोग शहद और अदरक का रामबाण नुस्खा आजमाते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ी सी अदरक को कूट लेना है. इसके बाद अदरक को सूती कपड़े में बांधना है और फिर एक बाउल में इसका रस निचोड़ लेना है. अब आधा चम्मच अदरक के रस में आधा ही चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. 

हल्दी वाला दूध

3/4
हल्दी वाला दूध

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए लोग हल्दी वाले दूध का सेवन भी करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास दूध को गुनगुना कर लेना है. अब इसके बाद इसमें हल्की सी हल्दी मिलाकर पीनी है. अगर आप ऐसा कुछ दिन तक लगातार करते हैं तो आपकी सूखी खांसी चुटकियां बजाते ही दूर हो जाएगी.

काली मिर्च और शहद

4/4
काली मिर्च और शहद

सूखी खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च को पीसकर शहद के साथ खाना चाहिए. ऐसा करने से सूखी खांसी से काफी आराम होता है.