Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1807757
photoDetails1rajasthan

दूध में मिलाएं बस एक चम्मच यह चीज, शरीर को किसी संजीवनी की तरह फायदे मिलेंगे

Honey with Milk Benefits: सेहत के लिए दूध काफी लाभदायक माना जाता है. इसीलिए डॉक्टर भी हर रोज दूध पीने की सलाह देते हैं. दूध ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन कुछ लोग नहीं पसंद करते हैं. दूध कुछ लोग चीनी मिलाकर पीते हैं तो कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो बिना मिठास के ही इसे पीते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप दूध में एक चीज मिला लेते हैं तो दूध, दूध नहीं रहेगा बल्कि शरीर में अमृत की तरह फायदे पहुंचाएगा.

 

कई समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी

1/8
कई समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी

जी हां, जो लोग चीनी को दूध में मिलाकर पीते हैं पर अगर वह उसकी जगह पर शहद मिलाकर पीने लगें तो उसके शरीर में इसके कई दमदार फायदे देखने को मिलेंगे. इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी. आज हम आपको बताएंगे कि दूध में शहद मिलाकर पीने से क्या-क्या कमाल के फायदे शरीर को होते हैं.

 

इम्यून पावर को मजबूत करे दूध-शहद

2/8
इम्यून पावर को मजबूत करे दूध-शहद

जो लोग दूध में शहद मिलाकर पीते हैं तो इसका कॉन्बिनेशन शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करता है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम प्रोटीन और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. इसके साथ ही कुछ लोगों को तो हमेशा के लिए खत्म ही कर देते हैं.

 

सांस की बीमारी से छुटकारा दिलाए दूध-शहद

3/8
सांस की बीमारी से छुटकारा दिलाए दूध-शहद

अगर कोई इंसान सांस की समस्या से जूझ रहा है तो उसके लिए दूध और शहद का कॉन्बिनेशन किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होता है. इस दूध को पीने से सांस जुड़ी कई तरह की दिक्कतें दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह देते हैं कि सांस की समस्या वाले रोगियों को दवा के साथ-साथ दूध और शहद मिलाकर पीना चाहिए.

वजन करे कम दूध-शहद

4/8
वजन करे कम दूध-शहद

आजकल जिसे देखो, वही मोटापे से परेशान है. लोग वजन कम करने के लिए कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन कई बार फायदा नहीं मिलता है. कुछ लोग तो डेयरी प्रोडक्ट का सेवन ही छोड़ देते हैं लेकिन सही से दूध का सेवन किया जाए तो उससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हर दिन दूध में शहद मिलाकर पीने से चंद दिनों में मोटापा कम हो जाता है. दरअसल, शहद में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करता है और मोटापा को दूर करता है.

 

तनाव दूर करें दूध शहद

5/8
तनाव दूर करें दूध शहद

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में इंसान के ऊपर घर से लेकर के ऑफिस तक की जिम्मेदारियां होती हैं. ऐसे में लोग तनावग्रस्त रहने लगते हैं. इससे उन्हें चिड़चिड़ापन आ जाता है और वह चिड़चिड़े रहने लगते हैं. तनाव के घेरे में घिरे लोगों के लिए दूध और शहद रामबाण का काम करता है. इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से तनाव काफी हद तक कम होता है और इंसान का दिमाग शांत रहता है. रिसर्च के मुताबिक, शहद नसों के लिए लाभदायक होता है तो वहीं दूध हड्डियों को मजबूत करता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में मौजूद तनाव को दूर भगाता है.

खूबसूरती में लगाए चार चांद

6/8
खूबसूरती में लगाए चार चांद

खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी दूध और शहद दोनों ही पावरफुल ऑप्शन माने जाते हैं. जिन लोगों के चेहरे की चमक खो रही है या उनका चेहरा डल हो गया है, उन्हें दूध में शहद मिलाकर पीना चाहिए. इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा और चेहरा एकदम साफ और चमकदार हो जाएगा. अगर आप लगातार यह दूध पीते हैं तो कुछ ही समय में आप मेकअप करना भी काफी हद तक कम कर देंगे.

मर्दाना कमजोरी दूर करे

7/8
मर्दाना कमजोरी दूर करे

दूध और शहद का कॉन्बिनेशन पुरुषों को शारीरिक कमजोरी से भी छुटकारा दिलाता है. कुछ पुरुष तो मर्दानगी बढ़ाने के लिए दूध और शहद का सेवन करते हैं. ऐसा माना जाता है कि दूध और शहद में सेक्सुअल हारमोंस को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं.

 

स्पर्म काउंट बढ़ाए

8/8
 स्पर्म काउंट बढ़ाए

यहां तक कि स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए भी दूध और शहद का सेवन किया जाता है. यह एक घरेलू उपाय माना जाता है. इसमें सेक्स हार्मोंस को बढ़ाने का गुण मौजूद होता है, जो कि पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे पुरुषों की शारीरिक और मानसिक क्षमता में सुधार होता है.