Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1942113
photoDetails1rajasthan

ठंड में दूध के साथ खाएं गुड़, फायदे सबको बताते फिरेंगे

Benefits of Eating Jaggery with Milk: सर्दियां नजदीक आ गई हैं. ऐसे में ठंड के मौसम में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल सकते हैं वरना कई तरह की बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ठंड में दूध के साथ गुड़ के सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं-

 

किसी रामबाण दवा से कम नहीं फायदे

1/8
किसी रामबाण दवा से कम नहीं फायदे

गुड़ में ग्लूकोज, आयरन, फास्फोरस जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही विटामिन ए, कैल्शियम और प्रोटीन भी मौजूद होता है. ठंड में अगर दूध और गुड़ का एक साथ सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं होता है. 

 

इम्यूनिटी पावर मजबूत

2/8
इम्यूनिटी पावर मजबूत

ठंड के मौसम में दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है और यह सर्दी जुकाम जैसी दिक्कतों से भी बचाव करता है. 

अपच से राहत

3/8
अपच से राहत

अगर किसी को अपच की दिक्कत रहती है तो ठंड के मौसम में दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करना चाहिए. गुड़ में पाए जाने वाले डाइजेस्टिव एजेंट पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.

 

वजन घटाए

4/8
वजन घटाए

आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में मोटापे से छुटकारा पाने के लिए दूध के साथ चीनी की बजाय गुड़ का सेवन करना चाहिए. इससे वजन करने में सहायता मिलती है. 

स्किन बने चमकदार

5/8
स्किन बने चमकदार

गुड़ और दूध दोनों ही स्किन के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इसमें एंटी माइक्रोबॉयल पाए जाते हैं, जो की स्किन को दाग-धब्बों समेत अन्य दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

बालों को बनाए खूबसूरत

6/8
बालों को बनाए खूबसूरत

गुड़ में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. यह बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. गुण में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही दूध गुड़ का सेवन बालों को झड़ने की समस्या को दूर करता है. 

हड्डियां करे मजबूत

7/8
हड्डियां करे मजबूत

दूध में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है और यह हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से हड्डियां कमजोर नहीं होती है. हड्डियों की मजबूती के लिए दूध का एक साथ सेवन का फायदेमंद माना जाता है.

बॉडी में लाए एनर्जी

8/8
बॉडी में लाए एनर्जी

कई बार लोगों को अधिक वर्कलोड के चलते ठाकरे कमजोरी महसूस होती है ऐसे में लोगों को दूध होकर एक साथ मिलाकर पीने से शरीर को ताकत मिलती है.