Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2037744
photoDetails1rajasthan

Health Tips: प्रेग्नेंट महिलाओं को पीनी चाहिए ये चाय

Health News: प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध वाली चाय नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इससे उनको काफी नुकसान हो सकता है. इसी के चलते महिलाओं को खुद को स्वस्थ रखने के लिए हर्बल टी पीने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि ये उनके लिए काफी फायदेमंद होती है. एक्सपर्ट का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान हर्बल टी पीने से सर्दी, जुकाम, उल्टी, मुंह से बदबू, पेट दर्द जैसी परेशानी दूर रहती है. 

 

दालचीनी की चाय

1/4
दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें कई सारे एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जिससे कई सारी बीमारियां दूर रहती है. दालचीनी की चाय पीने से ब्लज शुगर कंट्रोल रहता है. 

कैमोमाइल टी

2/4
कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी को पीने से मन शांत रहता है. प्रेगनेंसी के दौरान कैमोमाइल टी पीने से नींद बेहतर आती हैं. हालांकि इसको ज्यादा पीने से शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए 2 कप ही चाय पिएं. 

पुदीने की चाय

3/4
पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पीने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. इसके अलावा पुदीने के सेवन से बॉडी को भरपूर कैल्शियम मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी गर्म करें. इसके बाद पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर उबालें. अब इसमें चीनी मिलाकर सेवन करें. 

अदरक की चाय

4/4
अदरक की चाय

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अदरक की चाय पीनी चाहिए. इससे लेबर पेन और उल्टी की परेशानी दूर होती है. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को पीस लें और फिर एक बर्तन में पानी गर्म करें. इसके बाद इसमें पीसी हुई अदरक डालें. इसके बाद मीठे के लिए शहद मिलाएं और पकने के बाद छानकर पी लें.