Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1858006
photoDetails1rajasthan

कोरियन लड़कियों की तरह ग्लो करेगा चेहरा, लगाएं चिरौंजी और दूध से बना ये फेस पैक

How To Make Chironji And Milk Face Mask: सेहतमंद रहने के लिए लोग तरह-तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. ड्राई फ्रूट्स न केवल शरीर को स्वस्थ रखते हैं बल्कि स्किन को भी ग्लोइंग और हेल्दी बनाते हैं. इनमें अपने चिरौंजी का नाम तो सुना ही होगा. चिरौंजी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को तगड़े फायदे पहुंचाते हैं. चिरौंजी का इस्तेमाल न केवल शरीर को पोषण देने के लिए बल्कि स्किन से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. 

 

स्किन के लिए संजीवनी है चिरौंजी

1/7
स्किन के लिए संजीवनी है चिरौंजी

जी हां, स्किन का रंग बढ़ाने से लेकर के दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए चिरौंजी संजीवनी मानी जाती है. चेहरे पर चिरौंजी के इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं. चिरौंजी में विटामिन बी, विटामिन सी, नियासिन समेत कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप चिरौंजी को दूध के साथ फेस पैक मिलाकर लगाते हैं तो आपको स्किन की कितनी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा? चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे, डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए चिरौंजी काफी असर कारक मानी जाती है. चिरौंजी का फेस पैक लगाने से स्किन को पर्याप्त पोषण मिलता है और ऑयली स्किन की दिक्कतों को भी दूर करती है.

 

ग्लो बढ़ाता है चिरौंजी का फेस पैक

2/7
ग्लो बढ़ाता है चिरौंजी का फेस पैक

चेहरे को ग्लोइंग और शाइनी बनाने के लिए चिरौंजी और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. दरअसल चिरौंजी में फैटी एसिड, प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. जो लोग नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते हैं. उनकी स्किन का रंग साफ हो जाता है और ग्लो भी बढ़ने लगता है.

डार्क सर्कल्स हटाए

3/7
डार्क सर्कल्स हटाए

चेहरे पर मौजूद डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए दूध और चिरौंजी का फेस पैक काफी असरकारक माना जाता है. यह दाग धब्बों को हटाकर स्किन को चमकाने का काम करता है. इन दोनों ही चीजों में मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज स्किन के लिए लाभदायक होती हैं. आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल्स को यह कुछ ही दिनों में दूर कर देता है. 

दाग धब्बे कर दूर

4/7
दाग धब्बे कर दूर

अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों के चेहरे पर तमाम तरह के दाग धब्बे देखे जाते हैं. वहीं कुछ लोग पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं. ऐसे में चिरौंजी और दूध से बने फेस पैक का प्रयोग काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स बाहर निकलती हैं. नियमित रूप से दूध और चिरौंजी के फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन गोरी और साफ हो जाती है. 

ड्राइनेस करे दूर

5/7
ड्राइनेस करे दूर

स्किन की ड्राइनेस को दूर करने में दूध और चिरौंजी का फेस पैक काफी लाभदायक माना जाता है. इससे स्किन मॉइश्चराइज होती है और नमी भी मिलती है. कुछ ही दिनों में इस पैक के इस्तेमाल का फायदा नजर आने लगता है. 

मुंहासे और एक्ने को दूर करे

6/7
मुंहासे और एक्ने को दूर करे

स्किन के चलते कई लोगों के चेहरे पर तमाम मुंहासे और एक्ने हो जाते हैं. ऐसे में चिरौंजी और दूध का फेस पैक संजीवनी की तरह काम करता है. इसमें मौजूद गुण स्किन को अच्छे से साफ तो करते ही हैं. स्किन पोर्स में जमा गंदगी को भी बाहर निकाल देते हैं, जो लोग नियमित तौर पर चिरौंजी और दूध का फेसपैक इस्तेमाल करते हैं. उन्हें एक्ने और मुंहासे की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है. 

ऐसे बनाएं चिरौंजी और दूध का फेस मास्क

7/7
ऐसे बनाएं चिरौंजी और दूध का फेस मास्क

चिरौंजी और दूध के फेस मास्क को बनाने के सबसे पहले आपको एक चम्मच चिरौंजी का पेस्ट लेना है और फिर उसमें एक बड़ा चम्मच दूध और चुटकी भर हल्दी मिलानी है. इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगाना है. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धुल देना है. सप्ताह में दो से तीन बार इसके इस्तेमाल का फर्क चेहरे की रंगत में नजर आने लगेगा.