Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1857593
photoDetails1rajasthan

रोज सुबह चेहरे पर लगाएं ये चीजें, भागेगा बुढ़ापा, दिखेंगी जवान और फ्रेश

Skin Care Tips: आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास अपने स्किन का ध्यान तो दूर, खाने-पीने का भी ध्यान देने का समय बहुत ही कम मिल पाता है. बिजी शेड्यूल के चलते लोग ना तो अपनी फिटनेस का ध्यान रख पाते हैं और ना ही स्किन केयर का. इसके चलते लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं. लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है लेकिन हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह लंबे समय तक जवान और फ्रेश नजर आए. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ आसान से मॉर्निंग टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने स्किन का ध्यान रख सकते हैं. 

 

मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें केवल 4 स्टेप

1/6
मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें केवल 4 स्टेप

अगर आप हर रोज सुबह के समय यह टिप्स फॉलो करते हैं तो कम समय में ही आपकी स्किन में कई तरह का सुधार देखने को मिलेंगे. आपकी स्किन जवान और फ्रेश लगने लगेगी. अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए आपको अपने सुबह की कीमती समय में से महज 15 मिनट का समय निकालना होगा. मॉर्निंग रूटीन में आप इन आदतों को फॉलो करके अपनी स्किन को हाइड्रेट कर सकते हैं और साथ ही साथ धूल-मिट्टी, सूरज की किरणों और प्रदूषण से भी बचा सकते हैं. 

 

क्लींजर

2/6
क्लींजर

घर से बाहर निकलने से पहले आपको अपने चेहरे की गंदगी साफ करनी चाहिए. इसके लिए आपको क्लींजर करना चाहिए. इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी साफ हो जाती है. इसके लिए आपको अपनी स्किन के टेक्सचर के हिसाब से क्लींजर करना है. हो सके तो अल्कोहल और केमिकल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें. ऑइली स्किन वाले लोग ऑयल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

फेस पैक

3/6
फेस पैक

अपनी स्किन को जवान और चमकदार बनाने के लिए हल्दी और चंदन का फेस पैक बेहद ही असरकारक माना जाता है. इन दोनों ही चीजों के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है. हल्दी-चंदन का फेस पैक बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर में चुटकी भर हल्दी गुलाब जल मिलाना है और फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धुल लेना है. इससे चेहरा काफी फ्रेश नजर आएगा. 

टोनर और मॉइश्चराइजर

4/6
टोनर और मॉइश्चराइजर

मॉर्निंग रूटीन के अगले स्टेप में आपको अपने चेहरे पर टोनर और मॉइश्चराइजर को अप्लाई करना है. इसके लिए आप कोई भी हाइड्रेटिंग टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं. मॉइश्चराइजर आपको अपने स्किन के हिसाब से ही लेना होगा. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ड्राइनेस से भी काफी हद तक छुटकारा मिलता है. 

सीरम

5/6
सीरम

सुबह के समय अगर आप अपने चेहरे पर सीरम अप्लाई करती हैं तो आपकी स्किन को सुरक्षा कवच मिल जाता है हालांकि इसे लगाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखें. सीरम का इस्तेमाल से आपके चेहरे का बुढ़ापा काफी हद तक कम हो जाता है. 

स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी

6/6
स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी

अगर आप हर सुबह की चार स्टेप फॉलो करती हैं तो आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी. इससे आप कम उम्र में बूढ़े नहीं दिखेंगे. स्किन केयर के लिए यह रूटीन काफी अच्छा माना जाता है.