Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1833674
photoDetails1rajasthan

गिलोय की मदद से चेहरा हो जाएगा एकदम बेदाग और क्लीन, हफ्ते में बस एक बार ही करें इस्तेमाल

Giloy for skin whitening: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा चांद की तरह सुंदर और बेदाग बने. उसके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई भी धब्बा ना हो. इसके साथ ही उसके चेहरे की चमक भी बरकरार रहे. इसके लिए लोग न जाने कितने तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. कई बार तो लोग ब्यूटी पार्लर तक का सहारा लेते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो कि घरेलू नुस्खों के जरिए अपनी खूबसूरती बढ़ाना पसंद करते हैं. उन्हें केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. ऐसे में चेहरे को चमकाने के लिए आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे, इसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. 

 

चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बना सकते

1/5
 चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बना सकते

आपको यह बात तो पता ही है कि गिलोय सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. यह शरीर की इम्यूनिटी पावर को तो बढ़ाती है, साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखती है सेहत के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गिलोय स्किन के लिए भी संजीवनी की तरह काम करती है. जी हां, यह खास तरह की बेल होती है, जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में किया जाता रहा है. आयुर्वेद में भी इसका काफी महत्व बताया गया है. कुछ लोग उसका जूस बनाकर पीते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप गिलोय के इस्तेमाल से कैसे अपने चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बना सकते हैं. 

 

गिलोय का मास्क

2/5
गिलोय का मास्क

गिलोय से अपना चेहरा चमकाने के लिए आपको उसका मास्क बनाना पड़ेगा. इसके लिए आपको गिलोय के पत्ते या फिर तरह लेकर उसे अच्छे से पीस लेना है. फिर इस पेस्ट को करीब 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाना है. 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छे से धो देना है. अगर आप इस मास्क का हफ्ते में 1 से 2 का इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे की स्किन ग्लो करने लगेगी और आपको हमेशा फ्रेश फील होगा. 

 

गिलोय और आंवला का मास्क

3/5
गिलोय और आंवला का मास्क

चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए गिलोय और आंवला काफी स्मार्ट भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आपको पहले आंवले का एक टुकड़ा लेना है और फिर से गिलोय की कुछ पत्तियां पीसकर उसका पेस्ट तैयार करना है. अब इसके बाद आपको इस पेस्ट को मास्क की तरह 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना है. 15 मिनट के बाद आपको चेहरे को आराम से साफ सफाई से धुल देना है. अगर आप इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक दो बार करते हैं तो आपकी स्किन एकदम स्वस्थ हो जाएगी और अपना चेहरा एकदम चमकदार होगा.

गिलोय और दूध

4/5
गिलोय और दूध

चेहरे की रंगत को सुधारने के लिए आप गिलोय और दूध का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में काफी सुधार होगा और आपकी स्किन बेदाग और निखरी हो जाएगी. इसके लिए आपको एक कटोरी में करीब आधा चम्मच गिलोय का पाउडर लेना है और फिर उसमें करीब एक चम्मच कच्चा दूध मिक्स करना है. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाना है. करीब 20 से 30 मिनट के बाद आपको चेहरे को साफ पानी से धुलना है. अगर सत्ता में दो से तीन बार गिलोय और दूध का मास्क लगते हैं तो आपकी स्किन गोरी और चमकदार हो जाएगी.

गिलोय और शहद

5/5
गिलोय और शहद

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए गिलोय और शहद का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसके इस्तेमाल से स्किन गोरी होती है और साथ ही निखार आता है. इसके लिए आपको गिलोय के फूलों को पीसकर उसका चूर्ण बनाना है और फिर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धुल देना है. इसके इस्तेमाल से काफी हाइड्रेट रहती है.