Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1759307
photoDetails1rajasthan

खुश रहने की 8 आसान आदतें, खुश रखेंगी हर दिन आपको

How to Be Happy: आजकल जिसे देखो, वही अपनी जिंदगी में खुशी ढूंढ रहा है. जिंदगी में इतना ज्यादा तनाव हो चुका है कि लोग खुशी के मायने भूल चुके हैं. क्या आपने ऐसा कभी महसूस किया है कि आपके पास सब कुछ होते हुए भी आप खुश नहीं रहते हैं लेकिन ऐसा क्यों है? अगर आपके पास सब कुछ है लेकिन आप अंदर से खुश नहीं हैं तो आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे, जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाकर खुश रहने के मौके ढूंढ सकते हैं. इन तरीकों से आपकी जिंदगी तो खुशहाल होगी ही, आपके आसपास रहने वाले भी खुश रहेंगे.

 

वॉक के लिए जाएं

1/8
वॉक के लिए जाएं

अगर कभी भी आप अपनी जिंदगी में थोड़ा सा परेशान होते हैं या मन अच्छा नहीं होता है तो बिना सोचे समझे आपको तुरंत ही वॉक पर निकल जाना चाहिए. जी हां, एक छोटी सी वॉक आपके दिमाग को पूरी तरह से बदल सकती है. अगर आप टहलने जाते हैं तो इससे आपके दिमाग की टेंशन तो खत्म होती ही है, इसके साथ ही है सेहत के लिए भी अच्छी साइज मानी जाती है. अगर आपको यकीन नहीं है तो आपको डॉक्टर ऑफ साइकोलॉजिस्ट से पूछना चाहिए कि टहलना कितना ज्यादा फायदेमंद होता है. जब आप टहलने जाते हैं तो आप दूर र तक अपनी आंखों से देखते हैं जो कि आपके दिमागी स्टेटस को काफी हद तक कम करने में मदद करती है. जवाब टहलने जाते हैं तो आपके मन में चल रही तमाम तरह की उथल-पुथल खत्म हो जाती है और मन से नकारात्मकता पूरी तरह से खत्म हो जाती है. वॉक जाना किसी थेरेपी से कम नहीं है.

फॉरेस्ट बाथिंग

2/8
फॉरेस्ट बाथिंग

आजकल ज्यादातर लोग चार दीवारों में रहते हैं. कुछ लोगों का तो Work-from-home ही चलता है तो कुछ लोग ऑफिस में काम करते हैं. कुछ लोगों को घर पर रहना बहुत पसंद होता है. ऐसे में कई बार इसके चलते भी उनमें चिड़चिड़ापन देखा जाता है. अगर आपका मन कभी भी ठीक नहीं है तो आपको तुरंत ही फॉरेस्ट बाथिंग के लिए निकल जाना चाहिए. जी हां, फॉरेस्ट बाथिंग से मतलब है कि आपको नेचर के बीच कुछ समय बिताना चाहिए. जब आप अपने आसपास चारों ओर हरा भरा माहौल देखते हैं तो इससे आपकी आंखों ही नहीं, आपकी सेहत को भी काफी अच्छा महसूस होगा. अगर आप हफ्ते में दो बार किसी हरियाली भरी जगह पर जाते हैं तो इससे आपके दिमाग को सुकून मिलता है और जिंदगी से तनाव खत्म होने लगता है. चार दीवारों से ज्यादा बेहतर जिंदगी खुले आसमान के नीचे हरे पेड़ पौधों के बीच में होती है.

विटामिन डी का करें सेवन

3/8
विटामिन डी का करें सेवन

अगर आप से कभी कोई SAD का फुल फॉर्म पूछता है तो शायद आप नहीं बता पाएंगे इस का फुल फॉर्म होता है सीरियल अफेक्टिव डिसऑर्डर. जी हां, जो लोग ज्यादातर बंद जगह में रहते हैं, घरों से बाहर नहीं निकलते हैं, नेचर के साथ समय नहीं गुजारते हैं, उनमें विटामिन डी की कमी हो जाती है. अगर आप जिंदगी में तनाव, चिड़चिड़ापन, गुस्सा, खुशी की कमी जैसी तकलीफों से गुजर रहे हैं तो आपको कुछ समय घर से बाहर सूरज की धूप में बिताना चाहिए. सूरज की धूप का मतलब यह नहीं होता कि आप तपती धूप में खड़े हों, इसका मतलब होता है कि आप जब सुबह के समय हल्की गुनगुनी धूप हो या फिर शाम के समय, तो आपको अपने घर से बाहर निकलना चाहिए. सूरज की सीधी किरणों की जो आपके शरीर पर पड़ती है, उनसे विटामिन डी की प्रचुर मात्रा प्राप्त होती है, जिससे शरीर सुचारू रूप से काम करना शुरू कर देता है और मन की कई तरह की टेंशन को खत्म कर देता है.

कंफर्ट जोन से निकलें बाहर

4/8
कंफर्ट जोन से निकलें बाहर

अगर आप कभी अपनी जिंदगी में हताशा परेशान महसूस करते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है. कई बार क्या होता है कि जब आप अपनी जिंदगी में रोज वही काम करते जाते हैं, जो आप करते आ रहे हैं तो आते कंफर्ट जोन में आ जाते हैं. ऐसे में कई बार आपका कंफर्ट जोन ही आपके लिए नकारात्मकता का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको तुरंत ही बाहर निकल जाना चाहिए. जैसे कोई ऐसा काम शुरू कर देना चाहिए, जिससे आप करने में बहुत ज्यादा सक्षम नहीं होते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके दिल दिमाग को काफी सुकून और शांति मिलती है.

एक सपोर्ट नेटवर्क तैयार करें

5/8
एक सपोर्ट नेटवर्क तैयार करें

आपने देखा होगा कि कुछ लोग आपकी जिंदगी में ऐसे होते हैं, जिन से बात करने के बाद आपको सुकून बहुत ज्यादा मिलता है. जरूरी नहीं कि उस इंसान के साथ आप घंटों समय बिताएं या फिर घंटो बातें करें लेकिन उस इंसान की मौजूदगी और उसके कुछ मिनटों की बात भी आपके दिमाग को काफी शांति पहुंचाती है. कुछ लोग इंट्रोवर्ट टाइप के होते हैं, जिन्हें ज्यादा लोगों से घुलना मिलना पसंद नहीं होता है. इसके चलते लोग अपनी जिंदगी में कई तरह की मायूसी और परेशानियों से जूझते हैं. खुश रहने के लिए कई बार आपको नए लोगों से मिलना जुलना चाहिए, उनसे बातें करनी चाहिए, इससे आप उनके विचारों को ग्रहण करेंगे और जब आपकी दोस्ती का नेटवर्क मजबूत होगा तो आप अपनी जिंदगी में भी खुश महसूस करेंगे.

दूसरों के लिए अच्छा करें

6/8
दूसरों के लिए अच्छा करें

हर इंसान अपने लिए तो अच्छा करता ही है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप किसी दूसरे के लिए कुछ अच्छा करते हैं तो उससे भी आपको खुशी मिलेगी. जी हां, अगर आप किसी की मदद करते हैं सामने वाला तो खुश होता ही है, आप खुद भी के अंदर भी अच्छा बदलाव महसूस करेंगे. कई बार आप अजनबियों की मदद करके भी खुद में बहुत राहत पाते हैं. आपने ऐसा कभी फील नहीं किया होगा लेकिन आपको ऐसा करना चाहिए. अब मान लीजिए किसी का पर्स पड़ा है, किसी के पैसे गिरे हैं ऐसे में अगर आप उसे उसका सामान उठा कर दे देते हैं तो वह कितना ज्यादा खुश हो जाता है. उस इंसान के चेहरे पर आई मुस्कान आपके चेहरे की मुस्कान बन सकती है. ऐसे में खुद खुश रहने के लिए दूसरों की मदद करनी चाहिए जब हम दूसरों के लिए अच्छा करेंगे तो हमारे लिए भी अच्छा ही होगा.

 

कृतज्ञ रवैया रखें

7/8
कृतज्ञ रवैया रखें

कृतज्ञता को हमेशा से ही महान बताया गया है. कई बार जब हम किसी की मदद करते हैं या कोई हमारी मदद करता है तो उसके लिए आभार प्रकट करता है. ऐसे में हम कहते हैं कि हम सामने वाले के ऋणी हो चुके हैं. अगर हमें कभी अवसर मिलता है तो हम उसकी मदद जरूर करेंगे. अगर कभी कोई आपके लिए कुछ अच्छा करता है या आप किसी के लिए अच्छा करते हो, इसके बदले में आपको जो रिस्पांस मिलते हैं, उन उन छोटे-छोटे मोमेंट्स में भी इंसान को खुश रहना सीखना चाहिए.

 

मेडिटेशन प्रैक्टिस करें

8/8
मेडिटेशन प्रैक्टिस करें

इस बारे में तो आपने सुना ही होगा कि मेडिटेशन दिमाग को शांत और खुश रखने का सबसे बेहतर जरिया होता है. इसके लिए लोग तरह-तरह से चीजें अपनाते हैं. किसी को अपना मनपसंद म्यूजिक सुनना पसंद होता है तो कोई अपनी मनचाही किताब पढ़ता है. किसी को योग करना पसंद होता है तो कोई अपने मनपसंद फिल्में या मूवी देखता है. अगर आपका मन किसी काम में नहीं लगता है या फिर आप अपनी जिंदगी में फोकस नहीं हो पा रहे हैं, आपको लगता है कि आपके पास सब कुछ होते हुए भी आप खुश नहीं हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना चाहिए. जिंदगी में होने वाली छोटी छोटी खुशियां ही आपको खुश रख सकती हैं. जरूरी नहीं कि कि खुश रहने के लिए आपकी जिंदगी में कुछ बहुत ही बड़ा हो. कई बार आप छोटे से गिलहरी के बच्चे को देखकर भी खुश हो जाते हैं यहां तक कि आप अगर सड़क किनारे मौजूद कुत्तों को खाना खिलाते हैं तो भी वह आपका आभार मानते हैं. ऐसे में उनका यह रवैया आपके लिए खुशी का कारण बन सकता है.