close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थानः राज्यसभा उप चुनाव के लिए पूर्व PM डॉ मनमोहन सिंह ने दाखिल किया नामांकन

इससे पहले 28 साल तक मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व किया है. 

राजस्थानः राज्यसभा उप चुनाव के लिए पूर्व PM डॉ मनमोहन सिंह ने दाखिल किया नामांकन
फोटो ANI

जयपुरः राजस्थान में राज्यसभा के उपचुनाव के लिए मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इस मौके पर उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय मौजूद रहे. पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह अभी तक राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले पहले शख्स हैं. डॉ मनमोहन सिंह की तरफ से नामांकन पत्र के 4 सेट दाखिल किए गए. पहला सेट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ किया सुपुर्द किया गया. दूसरा सेट सचिन पायलट ने तीसरा शांति धारीवाल ने और चौथा सेट महेश जोशी ने किया निर्वाचन अधिकारी को सुपुर्द किया. 

आज सुबह10:15 बजे डॉ मनमोहन सिंह जयपुर पहुंचे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है. राज्य की शेष 9 सीटे भाजपा के पास है. इस एक सीट पर होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 

जीत के लिए कांग्रेस प्रत्याशी को 100 विधायकों का समर्थन चाहिए. वर्तमान विधानसभा में कांग्रेस के पास अपने 100 विधायकों के अलावा 12 निर्दलीय, 6 बसपा,  2 बीटीपी, 1 आरएलडी और 1 सीपीएम विधायक का समर्थन हासिल है.

बता दें कि राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने मनमोहन सिंह को समर्थन देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ेंः...जब सुषमा स्वराज ने दिया मनमोहन सिंह को शायराना जवाब, संसद में गूंजे थे ठहाके

राजस्थान बसपा विधायक दल के नेता लाखन सिंह ने सोमवार को दिए एक बयान में इस बात की घोषणा की. सिंह ने कहा कि प्रदेश के एक राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में बहुजन समाज पार्टी कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन देगी.

यह भी पढे़ंः जब BJP ने 'आडवाणी' को बनाया PM पद का उम्‍मीदवार और मनमोहन सिंह के हाथ लगी बाजी

आपको बता दें कि बसपा ने राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार को समर्थन दे रखा है. इससे पहले 28 साल तक मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व किया है.