हनुमानगढ़ में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज, घने कोहरे से पट गया पूरा पीलीबंगा क्षेत्र
Advertisement

हनुमानगढ़ में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज, घने कोहरे से पट गया पूरा पीलीबंगा क्षेत्र

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में आज अचानक से कोहरे ने पूरे क्षेत्र को ढक लिया, जिससे सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ तो वहीं किसानों ने धुंध पड़ने से राहत महसूस की.

हनुमानगढ़ में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज, घने कोहरे से पट गया पूरा पीलीबंगा क्षेत्र

Pilibanga, Hanumangarh News: राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में आज अचानक से कोहरे ने पूरे क्षेत्र को ढक लिया, जिससे सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ तो वहीं किसानों ने धुंध पड़ने से राहत महसूस की.

पीलीबंगा क्षेत्र में भी सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. क्षेत्र में धुंध और कोहरे के दस्तक देने के साथ ही ठंड में बढ़ोतरी हुई है. ठंड के बढ़ने से रबी की फसलों को फायदा होने से किसानों ने राहत महसूस की है. 

यह भी पढे़ं- Bharat Jodo Yatra : राहुल की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा दिन, अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों से दिखी नजदीकियां

सूर्य देव के तेवर नरम नज़र आ रहे हैं. लोग घरों में दुबके हुए है. रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहें हैं. वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई है. वाहन चालक दिन में भी वाहनों की हेडलाइट जलाकर चल रहे हैं. लंबी दूरी की ट्रेनें एवं बस आवागमन निर्धारित समय से देरी से चल रहे हैं, वहीं दूर - दराज को आने- जाने वाले यात्री परेशान हो रहें हैं. ठंड के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

घने कोहरे और धुंध में धीमी गति से हेड लाइट जलाकर चले वाहन
पीलीबंगा उपखंड क्षेत्र में घने कोहरे और धुंध ने वाहनों की रफ्तार को धीमा कर दिया. सड़कों पर सुबह 10-11 बजे तक साफ दिखाई न देने से वाहन धीमी गति से हेड लाइट जलाकर रेंगते नजर आये. दिसंबर माह के प्रथम पखवाड़े में साल की पहला कोहरा और धुंध आसमान में छाई हुई नजर आई. धुंध के साथ ही मंगलवार की सुबह मौसम का ऐसा मिजाज बदला कि तेज घना कोहरा गिरना शुरू हो गया. ठंड के साथ ही घने कोहरे ने सड़क पर आने जाने वालों के लिए दिक्कत पैदा कर दीं.

सूरतगढ़-हनुमानगढ़ फॉरलेन सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई. वाहन चालकों को लाइटें जलाकर वाहन चलाने पड़े. घने कोहरे के साथ अचानक ठंडक बढ़ गई. लोग सुबह घरों से बाहर गर्म कपड़े पहन कर निकल रहे हैं. वहीं रोजमर्रा के कामों पर भी असर पड़ना शुरू हो गया है.

रबी की फसलों को मिलेगा फायदा
पीलीबंगा क्षेत्र में धुंध और कोहरे सहित ठंड बढ़ ने से किसानों के चेहरे पर राहत की मुस्कान ला दी है. कोहरा पड़ने और तापमान में गिरावट होने से किसानों को रबी फसलों की अच्छी पैदावार की उम्मीद हुई है. वहीं मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी सर्दी और बढ़ेगी. रबी फसलों के तहत प्रमुख फसलों में गेहूं, चना, सरसों, मसूर, मटर, गन्ने आदि की फसलों को व्यापक फायदा पहुंचाएगी.

क्या कहना है किसानों का
दिसंबर माह के शुरू के दिनो में ही लगातार तापमान में गिरावट देखी जा रही है. सर्दी बढ़ने से फसलों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है. पीलीबंगा चक 28 एसटीजी के किसान दीपक ज्याणी का कहना हैं कि सर्दी बढ़ने से अच्छी फसल होने की उम्मीद जागी है. यह मौसम रबी की सभी फसलों के लिए अच्छा है. ठंड बढ़ने से सब्जी की फसल गोभी, मटर, सरसों, गेहूं,चना आदि की फसलों में बढ़ोतरी होगी और दानेदार फसलों में दाना अच्छा पड़ता है. इससे किसानों की पैदावार अच्छी होने की उम्मीद है.

Reporter- Manish Sharma

Trending news