close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: परिवहन विभाग की लापरवाही के कारण डीलर्स उड़ा रहे मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां

कॉमर्शियल वाहनों का काम देख रहे डीटीओ ने इन वाहनों के परमिट तक जारी कर दिए. साथ में आरसी भी प्रिंट करके डीलर्स को सौंप दी है.

जयपुर: परिवहन विभाग की लापरवाही के कारण डीलर्स उड़ा रहे मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां
डीलर्स मोटर व्हीकल एक्ट के विपरीत वाहनों पर नम्बर प्लेट लगा रहे है.

जयपुर: परिवहन अधिकारियों की लापरवाही के चलते मोटर व्हीकल एक्ट की डीलर्स धज्जियां उड़ते साफ नजर आ रहे है. डीलर्स कॉमर्शियल वाहनों पर पीले रंग की जगह सफेद रंग की हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगा रहे हैं. इस प्रकार से डीलर्स मोटर व्हीकल एक्ट के विपरीत वाहनों पर नम्बर प्लेट लगा रहे है. इस लापरवाही की जानकारी मिलने के बाद भी परिवहन के अधिकारी कोई कार्रवाई कर रहे है.

दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कॉमर्शियल वाहनों पर पीले रंग की नंबर प्लेट लगाई जाती है. जबकि निजी वाहनों पर सफेद रंग की नंबर प्लेट लगाई जाती है. इसके बावजूद भी डीलर, मोटर व्हीकल एक्ट के प्रारूप के तहत नंबर प्लेट नहीं लगा रहा है. डीलर्स कॉमर्शियल वाहनों पर पीले रंग की जगह सफेद रंग की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा रहे हैं. अभी तक कुल ऐसे 1000 से ज्यादा वाहनों पर नम्बर प्लेट लगाने का मामले सामने आ चुका है.

कॉमर्शियल वाहनों का काम देख रहे डीटीओ ने इन वाहनों के परमिट तक जारी कर दिए. साथ में आरसी भी प्रिंट करके डीलर्स को सौंप दी है. इतनी लापरवाही के बाद भी अधिकारियों की नजर में नहीं आया है. डीलर्स के माध्यम से वाहन पर लगी नंबर प्लेट की फोटो अपलोड की जाती है. ऐसे में कॉमर्शियल वाहन भी निजी वाहन बनकर सड़कों पर दौड़ रहे हैं. वहीं इससे आरटीओ और पुलिस को भी गाड़ी पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

मोटर व्हीकल एक्ट की नहीं हो रही पालना
परिवहन विभाग की अनदेखी के चलते डीलर्स को बिना प्रशिक्षण दिए ही वाहनों पर नम्बर प्लेट लगाने की अनुमति दे दी गई है. बिना प्रशिक्षण के चलते डीलर्स ने कॉमर्शियल वाहनों में पीले रंग की जगह सफेद रंग की हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगा रहे है. इस पर डीटीओ राजीव कुमार विजय ने बताया की केंद्र सरकार के निर्देश पर 1 अप्रैल के बाद से ही डीलर्स गाडियों की नम्बर प्लेट लगाने की अनुमति दी गई है.