60 Fire Incidents: दिवाली की रौनक के बीच जयपुर हैरिटेज समेत इन जगहों पर लगी भीषण आग, 60 से ज्यादा हादसे, लाखों का नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1410732

60 Fire Incidents: दिवाली की रौनक के बीच जयपुर हैरिटेज समेत इन जगहों पर लगी भीषण आग, 60 से ज्यादा हादसे, लाखों का नुकसान

Fire Incidents Due to Firecrackers: गुलाबी नगर में दीपावली की रौनक बीच ही शहर में आगजनी की घटनाएं भी हुई. जयपुर शहर में दो दिन में 60 से ज्यादा जगहों पर आग की घटनाएं हुई. आग से नकदी, घरेलू सामान सहित लाखों रूपए का नुकसान हुआ. आग बुझाने के लिए दमकलों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

60 से ज्यादा हादसे, लाखों का नुकसान.

60 Fire Incidents Due to Firecrackers: गुलाबी नगर में दीपावली की रौनक बीच ही शहर में आगजनी की घटनाएं भी हुई. जयपुर शहर में दो दिन में 60 से ज्यादा जगहों पर आग की घटनाएं हुई. आग से नकदी, घरेलू सामान सहित लाखों रूपए का नुकसान हुआ. आग बुझाने के लिए दमकलों को काफी मशक्कत करनी पड़ी हालांकि आग की घटनाओं से किसी प्रकार की कोई जन हानि नहीं हुई.

जयपुर में पंच दिवसीय दीपोत्सव का उल्लास छाया हुआ है. लोगों ने जमकर खरीददारी के साथ रोशनी और आतिशबाजी का जमकर आनंद उठाया. आतिशबाजी और बिजली के तारों में स्पार्किंग के कारण लोगों को आगजनी का सामना भी करना पड़ा. आग के कारण त्यौहारी खुशियों में खलल पड़ा. जयपुर में आग बुझाने के लिए कई थानों के बाहर दमकलें खड़ी की गई थी, जिससे सूचना मिलने पर दमकल तुरंत मौके पर पहुंची. कई जगह दमकलकर्मियों को आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि ज्यादातर जगह सतर्कता के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया.

दो दिन में 60 से ज्यादा जगहों पर आग
जयपुर शहर में दो दिन के दौरान पांच दर्जन से ज्यादा स्थानों पर आग लगी। जयपुर ग्रेटर में 40 जगहों तथा हैरिटेज में एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर आगजनी की घटनाएं हुई. जयपुर हैरिटेज में 23 अक्टूबर की रात 17 जगह आग लगी, वहीं 24 अक्टूबर की रात 23 स्थानों पर आगजनी हुई. वहीं हैरिटेज में अकेले दीपावली की रात एक दर्जन स्थानों पर आग लगी, वहीं इससे पहले छोटी दीपावली और धनतेरस पर भी आग लगने की घटनाएं सामने आई.

इन जगहों पर प्रमुख रूप से आग लगी
सांगानेर बाजार के गांधी कटले के बाहर दीपावली की रात 11 बजे आग लग गई. सूचना मिलने पर मालपुरा गेट थाना एसएचओ रायसल सिंह पुलिस टीम तथा फायरकर्मी दमकलों के साथ मौके पर पहुंचे. बिजली विभाग अधिकारियों को सूचना देकर तुरंत लाइट बंद करवाई गई. आग से फल फ्रूट सब्जी और दर्जियो आधा दर्जन से अधिक थड़ियां स्वाहा हो गई. इन थडियों के पीछे कपड़े का बाजार है, लेकिन समय रहते आग पर काबू पा लेने से बड़ा हादसा होने से टल गया.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: हनुमानगढ़ सुसाइड केस, 5 वें दिन आरोपियों की नहीं हुई गिरफ्तारी, कहा- एक ही चिराग था दिवाली के दिन बुझ गया

- नाहरगढ़ रोड पर मालपाणी भवन में आग लगी, तीन दमकलों ने आग पर काबू पाया, आग से करीब एक लाख रुपए का नुकसान 
- तालकटोरा के पास खजूर के पेड़ में आग लगी
- जयपसिंहपुरा खोर में बस स्टैंड पर दुकान में आग लगने से करीब डेढ़ लाख रुपए का सामान स्वाहा हो गया

आग बुझाने के लिए सतर्क रहे दमकलकर्मी 
जानकारी के अनुसार दीपावली पर होने वाली आगजनी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अग्निशमन और निगम प्रशासन पहले से ही सतर्क था. जयपुर शहर में 12 फायर स्टेशन, 12 पुलिस स्टेशन पर 63 दमकलें खड़ी की गई थी. ऐसे में आग लगने की सूचना पर तुरंत दमकलें रवाना की गई. वहीं 20 फायर बाइक भी तैनात की गई थी. फायर बाइकों से उन स्थानों पर आग बुझाने का काम किया गया, जहां दमकलें नहीं पहुंच पा रही थी.

Trending news