CS ने जिलाधिकारियों को दिया निर्देश, Cyclone Tauktae को लेकर सभी तैयारियां करें पूरी

Jaipur News: सीएस ने कहा कि चक्रवाती तूफान को देखते हुए सभी जिलों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि आपात स्थिति में किसी तरह की परेशानी ना हो.

CS ने जिलाधिकारियों को दिया निर्देश, Cyclone Tauktae को लेकर सभी तैयारियां करें पूरी
तौकते को लेकर सीएस ने जिलाधिकारियों से सभी तैयारियां करने का निर्देश दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने सभी जिला कलेक्टर को चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) की आशंका को देखते हुए चौकस रहने एवं सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिया कि जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक के साथ मिलकर सीएमएचओ (CMHO) और सिविल डिफेंस के अधिकारियों के साथ कंटन्जेंसी प्लान बनाए ताकि कोरोना मैनेजमेंट सुनिश्चित होने के साथ ही लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

सीएस ने कहा कि चक्रवाती तूफान को देखते हुए सभी जिलों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि आपात स्थिति में किसी तरह की परेशानी ना हो. ऑक्सीजन की आपूर्ति और भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक पहुंचने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें-Cyclone Tauktae: राजस्थान में 18-19 को आ सकता है तौकते, अधिकारियों की छुट्टी कैंसिल

 

आर्य ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति मे आवागमन अवरुद्ध होता है तो मेडिकल सप्लाई चैन को तत्काल दुरुस्त किया जाए. जरूरत पड़ने पर रेस्टोरेशन का काम तत्काल आरंभ किया जाए और नागरिकों को एक शहर से दूसरे शहर तक लोगों को पहुंचाने के लिए पुलिस, नगरीय निकाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग और सिविल डिफेंस के अधिकारियों के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाएं.

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में डीजल जनरेटर सेट की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए ताकि  बिजली की आपूर्ति में व्यवधान आने से मरीजों व आम लोगों को किसी तरह की परेशानी न आए. मुख्य सचिव ने चक्रवर्ती तूफान को ध्यान में रखते हुए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के आवश्यक निर्देश भी दिए ताकि निर्बाध रूप से अस्पताल एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर विद्युत आपूर्ति जारी रह सके.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में भी Tauktae चक्रवाती तूफान का असर, बिजली कंपनियों ने बनाया Action Plan