जयपुर: नकल-पेपरलीक करने पर अब होगी इतने साल की सजा, बीडी कल्ला ने दिया यह बयान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1132779

जयपुर: नकल-पेपरलीक करने पर अब होगी इतने साल की सजा, बीडी कल्ला ने दिया यह बयान

विधानसभा में पेश होने वाले नकल और पेपरलीक विधेयक को लेकर मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि 'पेपर लीक और नकल को रोकने के लिए सरकार कानून ला रही है.

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने परीक्षार्थियों को टेंशन फ्री होकर परीक्षा देने की बात कही.

Jaipur: आज (गुरुवार) से 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की शुरूआत हो चुकी है. पहले दिन मनोविज्ञान के पेपर का आयोजन हुआ. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने परीक्षार्थियों को टेंशन फ्री होकर परीक्षा देने की बात कही. बीडी कल्ला ने कहा कि 'बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी जिला कलेक्टर्स और एसपी के साथ मीटिंग करके निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही, बच्चों को भरपूर नींद लेकर तैयारी करनी चाहिए. परीक्षा के दौरान अगर 5 मंत्रों का ध्यान रखेंगे तो कभी असफल नहीं होंगे. जब हम पढ़ते थे तो हमारे शिक्षक बोलते थे की गणित के पेपर के दिन पढ़ना नहीं चाहिए सिर्फ खेलना चाहिए क्योंकि गणित में जो पढ़ लिया वो पढ़ लिया. साथ ही, परीक्षा के दौरान टीवी और सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए.

वहीं, आज (गुरुवार) विधानसभा में पेश होने वाले नकल और पेपरलीक विधेयक को लेकर मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि 'पेपर लीक और नकल को रोकने के लिए सरकार कानून ला रही है. जिसमें दोषियों को 10 साल तक की सजा के साथ ही सम्पत्ति कूर्क करने सहित अन्य प्रावधान किए गए हैं. ये कानून आने के बाद किसी की हिम्मत नहीं होगी ऐसे मामलों में शामिल होने की.

रीट लेवल 1 की चल रही प्रक्रिया और जुलाई महीने में होने वाली नई रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर 28 मार्च को एक महत्वपूर्ण मीटिंग आयोजित होगी. इसको लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि '28 मार्च को एक मीटिंग होगी जिसमें जुलाई में होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा की तैयारियों सहित आगे भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा पर मंथन किया जाएगा. इसके साथ ही दूसरी परीक्षा का सिलेबस को लेकर भी कवायद की जा रही है. लेवल 2 में विषयवार परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा. इसके साथ ही साढ़े 15 हजार पदों पर लेवल 1 की प्रक्रिया जारी है जो जल्द ही पूरी कर ली जाएगी'.

कांग्रेस सरकार जब साल 2018 में सत्ता में आई थी तब से ही ड्रेस को फिर से बदलने की चर्चाएं जोरों पर है. लगता है की नये सत्र से नई ड्रेस कोड के साथ बच्चे स्कूलों में नजर आ सकते हैं. ड्रेस को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि 'ड्रेस का रंग तय हो चुका है. साथ ही, कोशिश रहेगी की नये सत्र से इस ड्रेस कोड को लागू किया जाए. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. ड्रेस कोड लागू होने के साथ ही प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 90 लाख बच्चे नये सत्र से नई ड्रेस में नजर आ सकते हैं'.

यह भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षाओं के सफल आयोजन को लेकर हुई पूजा-अर्चना, Exam को लेकर किए गए ये खास इंतजाम

वहीं, लम्बे समय से तृतीय श्रेणी शिक्षक तबादलों का इंतजार कर रहे हैं. करीब 85 हजार से ज्यादा तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने तबादलों के लिए आवेदन कर रखा है. तबादलों को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि 'तबादला नीति का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. मुख्य सचिव के पास इस प्रारुप को भेजा जा चुका है. अप्रूवल मिलने के बाद केबिनेट में इसको पेश किया जाएगा और केबिनेट की अप्रुवल मिलने के बाद तबादला नीति को लागू कर दिया जाएगा'.

Trending news