Chanakya Niti : इस चीज को सीखनें में ना करें शर्म वरना बाद में पछताएंगे
Advertisement

Chanakya Niti : इस चीज को सीखनें में ना करें शर्म वरना बाद में पछताएंगे

Chanakya Niti : सीखने की कोई उम्र नहीं होती और सीखा किसी से भी जा सकता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार इन चीजों को सीखने में या किसी से पूछने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए.

Chanakya Niti : इस चीज को सीखनें में ना करें शर्म वरना बाद में पछताएंगे

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में हर क्षेत्र में सफलता कैसे पाएं इस बारें में कई नियम बताये हैं. फिर चाहे बात आर्थिक मोर्चे की हो या फिर सामाजिक मोर्चे की ये नियम हर जगह मदद करते हैं. चाणक्य की नीतियां वैवाहिक जीवन में भी मदद करने वाली हैं. 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि स्त्री पुरुष को कभी भी इन चीजों के बारें में सीखनें में शर्म नहीं करनी चाहिए वरना बाद में पछतावा होता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्री-पुरुष कोई भी हो ये बात याद रखे कि बिना नियम और अनुशासन के कुछ हासिल नहीं होता है. अगर आप कामियाब होना चाहते हैं तो जरुरी है कि इन बातों पर गौर करें.

Chanakya Niti : मर भी रहें हो तो भी इन तीन लोगों पर दया ना करें

सीखने के लिए गड्ढे में गिरना जरुरी नहीं है
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिंदगी में जरूरी नहीं की आप कुछ हासिल करने के लिए नया अनुभव लें जबकि आपको बता है कि वैसा ही अनुभव दूसरा ले चुका है और गड्ढे में गिर चुका है. समझदार वो होता है जो दूसरों के अनुभव से सीख लेता है और आगे बढ़ता है.

Chanakya Niti : एक स्त्री में ये 4 बातें, पुरुषों से कहीं ज्यादा, जानें क्या कहता है नीति शास्त्र

बीती यादों में जीनें का नुकसान
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बु्द्धिमान और समझदार वो है जो वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें ना कि भूतकाल में अटका रहे. पुरानी बातों से आप महज सीख ले सकते हैं लेकिन हमेशा पुरानी यादों में जीना समझदारी नहीं है. खासतौर पर जब ये यादें बुरी हों. 

Chanakya Niti : स्त्री से मिली ये पीड़ा पुरुष को बिना अग्नि के जला देती है

खुद से प्रयोग करने वाले और पुरानी यादों में जीनें वाले लोग जिंदगी में कोई मुकाम हासिल नहीं कर पाते और पीछे रह जाते हैं. उदाहरण के तौर पर कई बार व्यापार में लोगों का घाटा हो जाता है. ऐसे में नुकसान पर पछताने की बजाय मौजूदा समय पर फोकस करके ही सफलता मिल सकती है ना कि पुराने घाटे पर रोने से.

Trending news