CM Ashok Gehlot: बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का सीएम अशोक गहलोत करेंगे दौरा, जाहिर की चिंता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1745520

CM Ashok Gehlot: बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का सीएम अशोक गहलोत करेंगे दौरा, जाहिर की चिंता

CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत आज बाड़मेर समेत उन जिलों को दौरा करेंगे जहां बिपरजॉय ने तबाही मचाई है. सीएम अशोक गहलोत ने चिंता जाहिर करते हुए जलभराव वाले क्षेत्रों में लोगों को न जानें को कहा है.साथ ही सुरक्षित रहने की अपील की है.

 

फाइल फोटो.

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार और बुधवार को बिपरजॉय चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावित लोगों से मुलाकात करेंगे. इससे पहले सीएम गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर बिपरजॉय तूफान से हुए नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक ली. मुख्यमंत्री ने स्थितियों एवं राहत कार्यों पर निरन्तर निगरानी रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है.

वायुसेना एवं सेना के साथ समन्वय स्थापित कर राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं, इससे पहले 14 जून को भी मुख्यमंत्री ने बैठक आयोजित कर सभी जिला कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक, एसडीआरएफ, मौसम विभाग एवं संबंधित विभागों को तूफान से होने वाली भारी वर्षा से बचाव के संबंध में निर्देश दिए थे.

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि जिन जगहों पर भारी बारिश के कारण पानी जमा हो गया है, उन जगहों से दूरी बनाकर रखें. विशेषकर बच्चों को इन स्थानों पर तैरने से सख्ती से रोका जाए.उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पानी का बहाव तेज हो अथवा चादर चल रही हो, वहां पैदल या वाहन से ना गुजरें.

आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में बताया गया कि बिपोर्जोय तूफान के कारण बाड़मेर, जालोर, पाली, सिरोही एवं राजसमंद जिलों में अत्यधिक वर्षा हुई है. बिपरजॉय के कारण बीते 3 दिनों में बाड़मेर में 192.37, जालोर में 419.10, सिरोही में 464.66, पाली में 318.70 एवं राजसमंद में 251.92 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है. बूंदी एवं सवाई माधोपुर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि बिपरजॉय तूफान से प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ की 17 एवं एनडीआरएफ की 8 टीमें लगातार बचाव राहत कार्य में जुटी है. इन स्थानों पर सहायता के लिए सेना के 2 कॉलम तैनात किए गए हैं. प्रभावित जिलों से 15 हजार व्यक्तियों को वर्षा से पूर्व ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.

प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, पुलिस एवं नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों द्वारा 1595 व्यक्तियों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बचाया गया है. एनडीआरएफ द्वारा 133, एसडीआरएफ द्वारा 123 एवं सेना द्वारा 9 व्यक्तियों को विकट परिस्थितियों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. वहीं, राजसमंद में राजस्थान पुलिस के एक जवान द्वारा बहादुरी दिखाते हुए 2 लोगों को तेज बहाव से बचाया गया.

बैठक में आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा मंत्री गोविन्दराम मेघवाल, मुख्य सचिव उषा शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा और आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के सचिव पी.सी. किशन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मचाई तबाही, कई इलाकों में आई बाढ़!

 

Trending news