राजस्थान: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर, सीएम गहलोत ने राहत देने का किया ऐलान
Advertisement

राजस्थान: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर, सीएम गहलोत ने राहत देने का किया ऐलान

राजस्थान के कई इलाकों में बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. मंगलवार को प्रदेश के जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजसमंद के कुंभलगढ़ में तो ओलावृष्टि ने बीते 60 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है.

राजस्थान: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर, सीएम गहलोत ने राहत देने का किया ऐलान

Jaipur: राजस्थान के कई इलाकों में बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. मंगलवार को प्रदेश के जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजसमंद के कुंभलगढ़ में तो ओलावृष्टि ने बीते 60 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. कुंभलगढ़ में इस कदर ओलावृष्टि हुई कि पूरे इलाके में बर्फ की चादर बिछ गई. जयपुर, कोटा, नागौर, राजसमंद, हनुमानगढ़, उदयपुर समेत दर्जनों जिलों में  बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने लगी और ओले गिरने लगे. इससे किसानों की रबी की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. जानकारी के मुताबिक, करोड़ों रुपये की फसलें बर्बाद होने की संभावना जताई जा रही है.

जिलों में करीब 1 घंटे तक हुई तेज बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया. प्रदेश में ओलावृष्टि एवं बेमौसम वर्षा के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में बोई गई फसलों को हुए नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जल्द से जल्द निरीक्षण कर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: परबतसर में बीजेपी ने गहलोत सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप, बताया राज्य अपराध में नंबर-1

किसानों को मिलेगी राहत
निर्देशों के बाद राजस्व विभाग ने कलेक्टरों को उनके जिले में फसलों में हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी करवाकर रिपोर्ट आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग को भिजवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं. मुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द नुकसान हुए फसलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है. ताकि राज्य के किसानों को हुए नुकसान का फायदा मिल सके.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस सीट पर बीएसपी कार्यकर्ता को आया हार्ट अटैक, राजस्थान बसपा के नेताओं ने किया था तूफानी दौरा

राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 2 दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ ही कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है. बादल छाने से दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि करीब 1 सप्ताह में तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच जाएगा.

 

Trending news