Corona in Rajasthan: जयपुर समेत कुछ शहरों में लग सकता है वीकेंड कर्फ्यू, कैबिनेट की बैठक में हो सकता ये बड़ा फैसला
Advertisement

Corona in Rajasthan: जयपुर समेत कुछ शहरों में लग सकता है वीकेंड कर्फ्यू, कैबिनेट की बैठक में हो सकता ये बड़ा फैसला

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को लेकर आज यानी बुधवार को गहलोत सरकार (Gehlot Government) ने कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) बुलाई है. 

फाइल फोटो.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को लेकर आज यानी बुधवार को गहलोत सरकार (Gehlot Government) ने कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) बुलाई है. बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर कुछ नए नियम लागू हो सकते हैं. प्रदेश के दो शहरों जयपुर और जोधपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वीकेंड कर्फ्यू लगाने पर भी सहमति बन सकती है. साथ ही नाइट कर्फ्यू का वक्त भी बढ़ाया जा सकता है. 

दोपहर 1 बजे से सीएम गहलोत के निवास पर कैबिनेट की बैठकी शुरू हो गई है. इस वर्जुअली बैठक में संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए जयपुर, जोधपुर (Jodhpur) समेत ज्यादा संक्रमण वाले जिलों में दिल्ली की तर्ज पर वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा सकता है. इधर सीएम गहलोत ने ट्वीट (CM gehlot tweet) कर चुनावों में होने वाली रैलियों को रोकने का सुझाव दिया है. सीएम ने ट्विट कर कहा- 'संवैधानिक प्रावधानों के कारण चुनाव टाले नहीं जा सकते हैं, परन्तु कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए चुनाव आयोग को राजनीतिक पार्टियों (political parties) की रैलियों (rallies) पर अविलंब रोक लगा देनी चाहिए. रैलियों की जगह प्रचार के दूसरे तरीकों का इस्तेमाल होना चाहिए.'

यह भी पढ़ें: Jaipur: वक्फ बोर्ड में फिर से लौटेगी रौनक, संपत्तियों को होगा संरक्षण

सीएम गहलोत ने ट्विट कर आगे लिखा-  'आज सूचना प्रोद्योगिकी का युग है इसलिए प्रचार भी IT (Information Technology) एवं सोशल मीडिया (social media) आधारित होना चाहिए. चुनाव आयोग टीवी, रेडियो इत्यादि कम्युनिकेशन माध्यमों पर सभी पार्टियों को टाइम स्लॉट बांट दे जिससे सभी पार्टियों को प्रचार के समान अवसर मिल सकें. बड़ी रैलियों की जगह कोविड प्रोटोकॉल के तहत घर-घर प्रचार किया जाए. हम अधिकांश देशवासी अभी तक कोविड की दूसरी लहर (Second wave) की भयावहता को भूले नहीं है. पिछले साल अप्रैल-मई के महीने में किस तरह अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल रहे थे एवं ऑक्सीजन (oxygen) की कमी के कारण लोगों की तड़पते हुए मृत्यु हुई. अब देश के सामने कोरोना की तीसरी लहर है. विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रॉन (Omicron) आगे जाकर क्या नया रूप लेगा यह अभी किसी को मालूम नहीं है।'

यह भी पढ़ें: Rajasthan में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं आज!

राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम गठित
प्रदेश में राज्य स्तरीय कोविड कंट्रोल रूम (state level covid control room) का गठित कर दिया गया है. आईपीएस-आरएएस (RAS) आरपीएस अधिकारी इसमें कार्यरत रहेंगे. 24 घंटे में चार शिफ्टों में ये अधिकारी काम करेंगे. यह कंट्रोल रूम प्रत्येक शिफ्ट में आईपीएस (IPS) होंगे प्रभारी अधिकारी स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (Rajasthan State Emergency Operation Center) के प्रथम तल पर कार्यरत राज्य स्तरीय हेल्प लाइन 181 पर शिकायतों का निस्तारण अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्धता सुनिश्चित करना अस्पतालों में कोविड बेड की उपलब्धता सहित अन्य कार्य करेगा रिपोर्ट एसीएस गृह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री को दी जाएगी.

Trending news