CTET 2022: सीटीईटी की आज से देशभर में शुरू हो रही है परीक्षा, बनाए गए हैं 243 सेंर्टस, जान लें ये काम की बातें
Advertisement

CTET 2022: सीटीईटी की आज से देशभर में शुरू हो रही है परीक्षा, बनाए गए हैं 243 सेंर्टस, जान लें ये काम की बातें

CTET 2022 Exam Day Guidelines: सीटीईटी एक्जाम को देखते हुए आज का दिन काफी अहम है, क्योंकि आज यानी 28 दिसंबर से केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CTET) के एक्जाम्स शुरू हो चुके हैं, ये एक्जाम कल भी होंगे. राजस्थान में भी इस एक्जाम को लेकर विशेष इंजताम हैं.

 

फाइल फोटो,

CTET 2022 Exam Day Guidelines: सीटीईटी एक्जाम को देखते हुए आज का दिन केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के उम्मीदवारों के लिए काफी खास है, क्योंकि आज वो दिन आ गया है, जब देशभरके 243 परीक्षा केंद्रों में बैठकर लाखों उम्मीदवार अपनी परीक्षा देंगे. यह परीक्षा आज और कल यानी 29 दिसंबर तक होगी. परीक्षा में किसी भी प्रकार की चूक न हो इसके लिए 243 परीक्षा केंदों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

सीटीईटी से जुड़े उम्मीदवारों को एक्जाम सेंटर्स में इंटर करने से पहले ये काम की बातें जानना जरूरी है, इस बार उम्मीदवारों को बोर्ड ने राहत देने का काम किया है, इसलिए पिछले बार की तुल्यना में इसबार एक्जाम सेंटर्स की संख्या बढ़ा दी गई है. ताकि परीक्षा केंद्र में जब आप पहुंचे तो कम ट्रैवलिंग करनी पड़े.

इस बार करीब 2.50 लाख से अधिक उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही परीक्षा से संबंधित सभी दिशा निर्देश वेब पर डिटेल्स में दिए गए हैं.

एक्जाम सेंटर्स में सीटेट का एडमिट कार्ड ले जाना बिल्कुल न भूलें, नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है. साथ एडमिट कार्ड पर मेंशन सभी इनपुट्स चेक कर लें, कहीं कोई मिस्टेक तो नहीं है. 
कुछ ऐसे डाक्यूमेंट्स है जो परीक्षा केंद्र में अपनी पहचान पुख्ता करने के लिए ले जाना न भूलें, जैसे वोटर आइडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि. 

चाइना में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में भी सुरक्षा बढ़ गई है, इस लिहाज से बचाव के लिए मॉस्क वियेर करना, साथ में सेंनेटाइजर का बॉटल रखना बिल्कुल न भूलें. सीटीईटी का यह एक्जाम 150 अंकों का है, लेकिन इसमें पास होने के लिए 60% अंक लाना जरूरी है.

इस परीक्षा में पास उम्मीदवार सीबीएसई से संबंधित स्कूलों में ज्वॉइन करेंगे. पहली परीक्षा पास करने वाले उमिमदवार कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए इलीजबल होंगे. जबकि कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढाने के लिए उम्मीदवार को सेंकंड एक्जाम पास करना मस्ट है.

ये भी पढ़ें- Baran: दोनों पैर न होने पर 'सतीश' कर रहा मोटरसाइकिल यात्रा

 

 

 

Trending news