DA Hike: नवरात्रि पर मां दुर्गा की केंद्रीय कर्मचारियों पर कृपा, इस बार आएगी बढ़ी सैलरी
topStories1rajasthan1371338

DA Hike: नवरात्रि पर मां दुर्गा की केंद्रीय कर्मचारियों पर कृपा, इस बार आएगी बढ़ी सैलरी

डीए में बढ़ोत्तरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा. ये एरियर जुलाई और अगस्त महीने के लिए ही होगा.

DA Hike: नवरात्रि पर मां दुर्गा की केंद्रीय कर्मचारियों पर कृपा, इस बार आएगी बढ़ी सैलरी

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नवरात्रि खुशियां लेकर आयी है. महंगाई भत्ते में इजाफा हो चुका है. इस महीने यानि की 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिलेगी. इस बार कुल 4 फीसदी का इजाफा डीए में किया गया है.

नवरात्रि पर 38 फीसदी डीए का वरदान
7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ गया है. ये इजाफा 1 जुलाई 2022 से लागू माना जा रहा है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी पहुंच गयी है. केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा. ये एरियर जुलाई और अगस्त महीने के लिए ही होगा.

हर महीने जारी होने वाले AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के आंकड़े से पता चलता है कि इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई की स्थिति वर्तमान में आखिर है क्या ? इंडेक्स बढ़ने के साथ ही महंगाई भत्ते में इजाफा होता है. जून 2022 तक इंडेक्स 129.2 पर रहा और जुलाई 2022 में होने वाले इजाफे के लिए पहले छह महीने यानि जनवरी से जून तक का आंकड़ा देख लिया जाता है. 129.2 तक पहुंचने पर ये कन्फर्म माना जाता है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को तय करने के लिए सरकार इसी इंडेक्स को पैमाने के तौर पर देखती है. लेकिन अगर  इंडेक्स 129 अंकों से कम हो तो DA में 3 फीसदी का इजाफा होता.

Aaj Ka Rashifal : नवरात्रि के तीसरे दिन मकर-मिथुन पर मां दुर्गा की कृपा, वृश्चिक रखें अपने प्यार का ख्याल

जैसा की एक्सपर्ट्स का दावा था  महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है. इसका सीधा फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है. बता दें, डीए 50 फीसदी पहुंचने पर HRA में भी रिविजन होना तय माना जा रहा है. 

7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56,900 रुपए रखी गयी है. 38 फीसदी के हिसाब से 18,000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए तक होगा. महीने में 720 रुपए बढ़ेंगे. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए तक होगा. वहीं, महीने में इससे कुल 2276 रुपए भी बढ़ेंगे.

केंद्र सरकार के इस फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही 62 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा.

नवरात्रि जाते-जाते इन तीन राशिवालों का करेगी भाग्योदय, बुध हो रहे मार्गी

Trending news