Desi Recipe For Health: विंटर सीजन में ट्राई करें ये स्वाद और सेहत से भरें पराठे, जानें क्या है रेसिपी
Advertisement

Desi Recipe For Health: विंटर सीजन में ट्राई करें ये स्वाद और सेहत से भरें पराठे, जानें क्या है रेसिपी

Desi Recipe For Health: भारतीय खाने की बात करें तो पराठे हर किसी की पहली पसंद है. सर्दियों का मौसम और गर्मागर्म मूली, आलू, मेथी , पालक और गोभी के पराठे मिल जाए तो कहना ही क्या. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ऐसे टेस्टी पराठों के बारे में जो बढ़ाएंगे स्वाद भी और सेहत भी. 

देसी रेसिपी फॉर हेल्थ इन विंटर सीजन

Desi Recipe For Health: विंटर सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में खाना खाने के शौकीन तरह तरह की डिसेज ट्राई करने से नहीं चूकते, और भारतीय खाने की बात करें तो पराठे हर किसी की पहली पसंद है. सर्दियों का मौसम और गर्मागर्म मूली, आलू, मेथी , पालक और गोभी के पराठे मिल जाए तो कहना ही क्या. ऐसे में खुद को खाने से रोकना तो मुश्किल ही है लेकिन इन पराठों को खाने के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरुरी है. भारत में पराठे की ढेरों वैरायटी देखने को मिलती है. प्लेन पराठे से लेकर विभिन्न मौसमी सब्जियों से पराठें तैयार किए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ऐसे टेस्टी पराठों के बारे में जो बढ़ाएंगे स्वाद भी और सेहत भी. आइये जानते है इंडियन पराठा रेसिपीस को.

गोभी का पराठा 

फूल गोभी का पराठा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. ऐसे बनाने के लिए चाहिए फूल गोभी जूस आप कद्दूकस कर लिए या मेस कर लीजिये। उसमे डालिये बारीक कटा प्याज  धनियां और हमारी किचेन में मौजूद मसाले। इसे आप लो कोलेस्ट्रॉल तेल में बनाइये ही बिना तेल के सेंक लिजिए या एक रोटी बेलकर उसपर मिक्सचर को फैला लें और फिर ऊपर से दूसरी रोटी रखकर किनारे बंद करके सेंक लें, और परोसिये टमाटर या हरी चटनी के साथ. 

पनीर पराठा 

पनीर का पराठा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. पनीर का पराठा बनने के लिए पनीर को कद्दूकस करके या मैस करके उसमे जीरा, धनियां, प्याज बारीक कटा, नामक, मिर्च, हल्दी डालकर आटे की गोलियों में भरकर बेलकर सेंक लें या एक रोटी बेलकर उसपर मिक्सचर को फैला लें और फिर ऊपर से दूसरी रोटी रखकर किनारे बंद करके सेंक लें. इसे सॉस, चटनी या अचार के साथ परोसें

मेथी पराठा

मेथी आयरन, कैल्शियम और पोटेसियम का अच्छा सोर्स मानी जाती है. मेथी थोड़ी कड़वापन लिए होती है जिसके चलते बच्चें इसकी सब्जी खाने से कतराते हैं. ऐसे में आप स्वाद से भरपूर मेथी के पराठे या पतले पतले थेपले बनाकर उन्हें खिला सकते है. मेथी के पराठें बनाने के लिए मेथी को कट करके आटे के साथ ही हल्का तेल, दही और मसले मिलकर गूंथ लें. अब इसे रोटियों की तरह बेलकर सेंक ले. ये बन गए मेथी के स्वाद और सेहत से भरपूर पराठे. अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण, आपके पराठे में मौजूद मेथी बल्ड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. आप इसे टमाटर सॉस, दही या चटनी के साथ खा सकते है. 

पालक का पराठा

पालक आयरन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदे मंद हैं. लेकिन अक्सर आपने देखा होगा की कई लोग अक्सर बच्चें पालक की सब्जी खाना पसंद नहीं करते है. ऐसे में आप पालक के पराठे बनाकर सॉस या चटनी के साथ उन्हें खिला सकते है जिससे उन्हें पालक का फयदा भी मिलेगा आपको भी खुशी होगी. पालक का पराठा बनाने के लिए ताज पालक को धोकर बारीक बारीक कट कर लें उसके बाद उसमें सभी मसाले डालकर अच्छे से मैस कर लें और फिर आटे की गोलियों में बहकर पराठे बना लें. 

मूली का पराठा 

सर्दियों के सीजन में मूली बाजारों में जगह जगह ठेलों पर दिखाई देने लगती है. सर्दियों में  खाना स्वस्तगी के लिहाज से फायदेमंद भी है ऐसे में आप मूली के टेस्टी पराठे बनाकर खा सकते है. मूली के पराठे बनाने के लिए मूली को धोकर कद्दूकस करें उसके बाद उसमे नमक , मिर्च, हल्दी, जीरा आदि मसाले डालें और इस मिक्सचर को आटें की गोलियों में भरकर बेल ले या एक रोटी बेलकर उसपर मिक्सचर को फैला लें और फिर ऊपर से दूसरी रोटी राखजर किनारे बंद करके सेंक लें. इसे थोड़े से मक्खन, दही या चटनी के साथ परोसें.

आलू का पराठा

पराठे की बात हो और आलू के पराठे का जिक ना हो ये कैसे हो सकता है. आलू का पराठा तो पराठों का राजा माना जाता है. आलू का प्रथा बनने के लिए आलू को उबाल लें उसके बाद उसे मैस करके उसमे बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज अगर चाहे तो, जीरा पाउडर, धनियां और नमक मिर्च हल्दी डालकर अच्छे से मैस करें. इसके बाद आप चेन तो एक कढ़ाई में हल्का सा तेल गर्म करके इस आलू के मिक्सचर को नार्मल फ्राई कर सकती है, इससे पराठों में आलू का टेस्ट बहुत अच्छा आएगा या फिर सीधे ही गोलियां बनाकर आटें की गोलियों में भरकर बेलकर सेंक लें. तैयार है आपके गर्मागर्म आलू के पराठें ऐसे दही, मख्खन या चटनी के साथ सर्व करें.  

यह भी पढ़ें - Weight Loss Tea: दीपिका पादुकोण जैसा फिगर चाहिए तो जीरे की चाय से तेजी से होगा वेट लॉस
 

Trending news