Weight Loss Tea: दीपिका पादुकोण जैसा फिगर चाहिए तो जीरे की चाय से तेजी से होगा वेट लॉस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1478136

Weight Loss Tea: दीपिका पादुकोण जैसा फिगर चाहिए तो जीरे की चाय से तेजी से होगा वेट लॉस

Weight Loss Tea: दीपिका जैसे इस हॉट फिगर को पाने की चाहत हर लड़की की होती है. अगर आप भी बाजीराव की मस्तानी दीपिका जैसा फिगर पाना चाहती है तो आज ही अपने ओवर वेट को कहे बाय और अपनाएं ये रेसिपी. आज हम आपको बताएंगे की वजन कम करने के लिए जीरा चाय बनाने की रेसिपी.

Deepika Padukone

Weight Loss Tea: दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे परफेक्ट फिगर वाली एक्ट्रेस में से एक है. दीपिका के हुस्न का जलवा कांस फील फेस्टिवल की जान रहा है. लेकिन दीपिका जैसे इस हॉट फिगर को पाने की चाहत हर लड़की की होती है. अगर आप भी बाजीराव की मस्तानी दीपिका जैसा फिगर पाना चाहती है तो आज ही अपने ओवर वेट को कहे बाय और अपनाएं ये रेसिपी. जीरा हम सभी के रसोई में मिलने वाला मसाला है. भारतीय किचन जीरे के बिना अधूरा है. जीरे के अनेक फायदे हैं जीरा खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही शरीर के लिए भी बहुत गुणकारी है. जीरा मसालों का राजा माना जाता है. कई तरह की डिशेज में इसका प्रयोग किया जाता है. जीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, जो पेट से संबंधित परेशानियों को कम करने के साथ ही वजन घटाने का काम भी करते है. ऐसे में इस विंटर सीजन आप वजन कम करने के लिए जीरे की चाय का सेवन कर सकते है. सर्दियों के मौसम में चाय की बात ना हो यह कैसे हो सकता है और चाय जब वेट लॉस के लिए हो तो फायदा ही फायदा. आज हम आपको बताएंगे की वजन कम करने के लिए जीरा चाय बनाने की रेसिपी.

जीरे की चाय घटाती है वजन

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है. अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ने लगा है तो आप जीरे की चाय पीकर अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते है. जीरी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. जीरा हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाता है, जिससे तेजी से वजन को घटाने में मदद मिलती है. 

जीरे की चाय की रेसिपी (Cumin Tea Recipe)

जीरा पाउडर 1 चम्मच
पानी 2 कप
तुलसी पत्ता
काली मिर्च
शहद 

जीरे की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी को उबाल लें, उसके बाद उसमे जीरा पाउडर, तुलसी पत्ता, कालीमिर्च डालकर अच्छे से 2-3 बार उबालें उसके बाद इसे छान ले और शहद डालकर पियें। दिन में 2  बार आप इस चाय का सेवन कर सकती है. शहद और जीरे का मिश्रण वजन को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस चाय को पीने से आपको काफी लाभ मिलेगा. 

नींबू के साथ जीरे की चाय

आप चाहे तो जीरे की चाय में नींबू डालकर भी पी सकते है. नींबू और जीरा का मिश्रण मेटाबॉलिज्म क्रिया को तेज करता है. इससे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है. इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी में जीरा डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल लें.

Chanakya Niti : स्त्री-पुरूष रखें इस बात को राज़ वरना दुनिया बना देगी मजाक

Trending news