क्या जानते हैं दुल्हन के लाल जोड़े का सच?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1199492

क्या जानते हैं दुल्हन के लाल जोड़े का सच?

Why Bride Wear Red Dress: इंडिया में आमतौर पर दुल्हन को लाल रंग के लहंगे में ही देखा जाता है. इसी के चलते अक्सर मन में ये सवाल उठता है कि दुल्हन हमेशा लाल रंग का जोड़ा ही क्यों पहनती है. 

दुल्हन क्यों पहनती है लाल जोड़ा.

Why Bride Wear Red Dress: इंडिया में आमतौर पर दुल्हन को लाल रंग के लहंगे में ही देखा जाता है. इसी के चलते अक्सर मन में ये सवाल उठता है कि दुल्हन हमेशा लाल रंग का जोड़ा ही क्यों पहनती है. 

दुल्हन क्यों पहनती है लाल जोड़ा 
इस सवाल का जवाब यह है कि लाल रंग को शुभ रंग माना जाता है इसलिए दुल्हन लाल रंग का लहंगा पहनती है. इसके अलावा लाल रंग पहने की ओर भी वजह हैं. इसके पीछे एक वैज्ञानिक वजह भी है. 

इंडिया के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी दुल्हन लाल रंग का जोड़ा ही पहनती है. ज्तोतिष शास्त्र के अनुसार, हिंदू रीति-रिवाज में लाल रंग को शुभ माना जाता है. साथ हीं, शादी-विवाह जैसे शुभ कामों के लिए लाल, गुलाबी और पीले रंग को शुभ कहा गया है, इसलिए इन्हीं रंगों के कपडे़ पहने जाते हैं.

इन रंगों से आती है पॉजिटिव एनर्जी
वहीं, लाल रंग पहनने की एक वजह ये भी है कि लाल रंग को सौभाग्य का रंग भी कहा जाता है. इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि लाल रंग ऊर्जा का स्त्रोत होता है और इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है. 

एक ओर जहां लाल रंग को शादी-विवाह के लिए शुभ माना है वहीं, दूसरा ओर शादी-विवाह में जैसे शुभ कामों में कुध रंगों का वर्जित भी माना गया है.  हिंदू रीति-रिवाज में काला, नीला और भूरे रंग का अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि इन रंगों से नेगेटिव एनर्जी आती है. साथ हीं इनका शुभ कामों पर बुरा असर पड़ता है. 

यह भी पढे़ंः Photos: ऐसी फ्रंट कटी ड्रेस में नजर आई उर्फी जावेद, नाराज फैन ने लिखा- बकवास बंदरिया

 

Trending news