अनोखी प्रेम कहानी: 'हमारी हाइट भले ही छोटी है पर प्यार हमारा पूरा है'

आपने तो सुना ही होगा कि जोड़ियां तो रब के घर से ही बनकर आती हैं. यह लाइनें पायल और कपिल की खूबसूरत लव स्टोरी को बखूबी सच्चाई से बयां करती हैं.

अनोखी प्रेम कहानी: 'हमारी हाइट भले ही छोटी है पर प्यार हमारा पूरा है'
हाइट कम होने का मतलब यह तो नहीं कि प्यार का मुकाम हासिल करने का इनको हक नहीं.

Jaipur: सबकी बारातें आईं, डोली तू भी लाना, दुल्हन बना के हमको राजा जी ले जाना....इस गाने को मैं जब भी सुनती थी, लगता था कि यह गाना मानो मेरे लिए ही बना हो. इस गाने से मेरे दिल की हर धड़कन ऐसे ताल्लुक रखती थी, जैसे पानी और दूध को एक-दूसरे में मिला दिया गया हो.

बचपन से ही हर लड़की का सपना होता है कि एक दिन कोई राजकुमार आएगा, जो उसको लेकर जाएगा. उसके हर गम को अपना बना लेगा. वो जब रोएगी तो उसे हंसाएगा. कुछ ऐसे ही हसीन ख्वाबों का सपना देखते हुए जब भी मैं अकेले होती तो मेरी मां मुझसे कहती थी कि 'देखना, राजकुमार आएगा'...यह सुनते ही मुझे हंसी आ जाती. मां जब भी शादी की बात करती तो मैं टाल देती थी. मुझे लगता था कि आखिर मुझसे कौन शादी करेगा... यह याद करते-करते आज भी पायल की आंखें छलक जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- गौशाला से हज तक का सफर: पढ़िए, धर्म की बेड़ियों को तोड़ती खान चाचा की अनोखी कहानी

जी हां, आपने तो सुना ही होगा कि जोड़ियां तो रब के घर से ही बनकर आती हैं. यह लाइनें पायल और कपिल की खूबसूरत लव स्टोरी को बखूबी सच्चाई से बयां करती हैं. राजस्थान की रहने वाली पायल की हाइट आम लड़कियों के बजाय बेहद कम है. या यूं कहें कि समाज में इन्हें बौना कहा जाता है पर हाइट कम होने का मतलब यह तो नहीं कि प्यार का मुकाम हासिल करने का इनको हक नहीं. पॉपुलर इंस्टाग्राम पेज ऑफशियल ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे में इस क्यूट जोड़े की खूबसूरत लव स्टोरी पढ़कर आपका प्यार पर भरोसा बढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Corona महामारी से परेशान लोगों को हिम्मत दे रही इस Constable की कहानी, आपने पढ़ी?

 

ऐसे हुई पायल और कपिल की मुलाकात
आंखों में राजकुमार के सपने और दिल में अपनी हाइट की मायूसी के साथ खिड़की से बाहर झांकती पायल को एक दिन भाई ने एक एप्प के बारे में बताया. यह एप्प उन स्पेशल लोगों के लिए थी, जिनके साथ कुदरत ने नाइंसाफी की और समाज ने उन्हें दिव्यांग नाम दिया पर दिव्यांगता का मतलब यह तो नहीं कि जिंदगी जीना छोड़ दिया जाए. जैसे ही भाई ने फिजिकली डिसेबल लोगों से जुड़ी खास एप्प के बारे में बताया, वैसे ही पायल ने उसे डाउनलोड किया. 
इधर पायल के एप्प डाउनलोड करने की देरी थी, उधर उनका मैच कपिल के साथ हो गया. कपिल की भी हाइट कम थी पर आत्मविश्वास जबर्दस्त उसके अंदर था. बात शुरू होते ही कपिल ने उसे बताया कि कैसे उसने अपना 20 किलो वजन कम किया. कपिल बातों से थोड़ा बड़बोला था पर उसकी बातों में इतना ज्यादा जादू था कि सामने वाला भी आत्मविश्वास से भर जाए. पायल कहती हैं कि मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. पहली बार में ही कपिल की एक अलग ही जगह मेरे दिल में बन गई थी. 

यह भी पढ़ें- Jaisalmer News: 'ज्यादा पढ़-लिख नहीं पाई तो क्या हुआ, बदलाव ज़रूर लाऊंगी'

मां ने बिना मिले ही मान लिया दामाद
कपिल से पायल कभी मिली नहीं थी. वह इंदौर में रहता था और पायल राजस्थान में रहती थी. पायल कहती हैं कि हम दोनों के एक-दूसरे से न मिलने के बावजूद कपिल मेरे परिवार को बेहद पसंद आ गया था. मां तो मुझसे कहनी ही लगी कि इससे शादी कर लो. मैं मां से ऊपरी मन से कहती कि मैं ऐसी भी क्या जल्दी है पर हकीकत तो यह थी कि कपिल से मिलने के बाद मैं खुद में शायदी ही बची थी. मैं अपना दिल उसको दे चुकी थी. एक लंबे इंतजार के बाद मैं ऐसे शख्स से मिल चुकी थी, जिसे मैं गल्ती से भी खोना नहीं चाहती थी. 

dwarfism awareness unique love story of payal and kapil wedding proposal

जब कपिल ने कहा - अपना रिश्ता पक्का कर रहा हूं
एक मीठी सी मुस्कान के साथ अपनी यादों को ताजा करते हुए कहती हैं कि देखते ही देखते एक साल बीत गया. मेरा विश्वास खुद पर और ज्यादा बढ़ गया था. और यह सब हुआ सिर्फ और सिर्फ कपिल के मेरी जिंदगी में आने से. कहते हैं कि जब खुशियां दस्तक देती हैं, तो दिल यकीं करने में कुछ समय तो लेता ही है. ऐसा ही हो रहा था मेरे साथ. पायल कहती हैं कि कपिल ने एक दिन मुझे अचानक एक फोटो भेजी. मैंने देखा कि मेरी पड़ोसी इंदौर में कपिल के घर पर थे. मैं छोड़ी कंफ्यूज होकर कुछ कहती, इससे पहले कपिल ने मुझसे कहा- अरे, अपना रिश्ता पक्का कर रहा हूं. बात बताते हुए पायल कहती हैं कि दरअसल, मेरी पड़ोसन और कपिल दोनों एक शादी में मिले थे और मेरी पड़ोसन ने कपिल को मेरे बारे में बताया. 

कपिल ने अचानक ही कर दिया प्रपोज
चमकती आंखों से उस खूबसूरत लम्हे को याद करते हुए पायल बताती हैं कि कपिल ने मुझसे अचानक ही पूछ लिया- क्या तुम शादी करना चाहती हो? कपिल का इतना कहना था कि मैं आसमानों में उड़ने लगी. समझ ही नहीं आ रहा था कि मैं उसके इस सवाल का क्या जवाब दूं? तभी कपिल ने कहा कि मैं तुम्हें पसंद करता हूं. तुम जितना चाहो, समय ले सकती हो. उसकी ये लाइनें मेरे दिल को छू गई थी. उसने बेहद सादगी से अपनी बात कहकर मेरा दिल जीत लिया था. 15 दिन बाद मैं और मेरा परिवार कपिल के परिवार से मिलने इंदौर गया. 

कपिल की आंखों में देखा था प्यार
जब मैं पहली बार कपिल से मिलने पहुंची थी, मुझे ऐसा लगा कि मेरा राजकुमार मुझे मिल चुका है. उसी दिन हमारा रोका हो गया. मुझे कपिल में हर निगाह में अपने लिए प्यार नजर आ रहा था. मुझे एहसास हुआ कि मेरा फैसला एकदम सही है. 

जब कपिल ने की मेरी तारीफ
दिल में अगर प्यार हो तो दूरियां मायने नहीं रखती पर महबूब अगर सामने हो तो इश्क की गहराई बढ़ जाती है. प्यार के समंदर में गोते लगा रहे दोनों परिंदे कब तक दूर रहे पाते. पायल कहती हैं कि कुछ महीनों बाद कपिल मुझसे मिलने राजस्थान आया. ये वो समय था, जब मैं पूरी तरह से कपिल के प्यार की गिरफ्त में आ चुकी थी. उस दिन उसने मेरे बालों की भी तारीफ की. 

dwarfism awareness unique love story of payal and kapil wedding proposal

अपनी ही शादी में जमकर लगाए ठुमके
पायल बताती हैं कि 11 महीने के लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के बाद आखिरकार वह दिन आ ही गया, जब मेरे घर के सामने वाकई मेरे सपनों का राजकुमार आ गया. मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपनी शादी के लिए इस कदर एक्साइटेड रहूंगी. मैंने अपनी ही शादी में जमकर डांस किया, वो भी ऐसे, जैसे कोई नहीं देख रहा था. उस समय कपिल ने मुझे जो स्माइल दी, वह वाकई दिल के पार निकल गई. एक अलग ही सच्चाई थी उसमें.

कपिल अच्छा पति ही नहीं, मोटिवेटर भी है
सपनों के हकीकत में बदलने के बाद पायल कहती हैं कि तबसे 4 महीने गुजर गए हैं. मुझे ऐसा लग रहा है कि मानो मैं खुद में हर दिन अलग ही डेवलपमेंट का अनुभव कर रही हूं. मैं हर दिन अपने डांस के वीडियोज बनाती हूं और सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हूं. और यह सब कपिल ने मुझमें जो आत्मविश्वास भरा, उसकी वजह से हो रहा है. 

मुझे बेहद खुशी है कि मैंने कपिल के रूप में न केवल सच्चा जीवनसाथी पाया बल्कि एक मोटिवेटर भी पाया. सबसे ज्यादा खास बात तो यह है कि कपिल बहुत ही अच्छा पिज्जा बनाता है. जब भी हमारी लड़ाई होती है, तो मैं पहले ही जान जाती हूं कि आज डिनर में क्या बनने वाला है. खैर कुछ भी हो 'हमारी हाइट भले ही छोटी है पर प्यार हमारा पूरा है.'

कपिल और पायल के प्यार की कहानी उसी तरह से सच सी है, जैसे करन जौहर की फिल्मों में किसी हीरोइन का उसके हीरो से मिलना.