Earthquake in Rajasthan: जयपुर में घंटे भर के अंदर 3 बार आया भूकंप, झटकों से हिले राजस्थानवासी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1788936

Earthquake in Rajasthan: जयपुर में घंटे भर के अंदर 3 बार आया भूकंप, झटकों से हिले राजस्थानवासी

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार की सुबह काफी गहमागहमी भरी रही. शुक्रवार की अल सुबह आए 3 झटकों से पूरा जयपुर शहर हिल गया. भूकंप का केंद्र भाकरोटा रहा. पहला झटका सुबह 04.09.38 पर महसूस किया गया जबकि दूसरा झटका 04.22.57 और तीसरा 04.25.33 पर आया. 

Earthquake in Rajasthan: जयपुर में घंटे भर के अंदर 3 बार आया भूकंप, झटकों से हिले राजस्थानवासी

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में उस समय हड़कंप मच गया, जब आधे घंटे के अंदर एक नहीं, दो नहीं बल्कि भूकंप के तीन-तीन झटके महसूस किए गए. झटके इतने तेज थी कि लोगों को लगा मानो कहीं पर कोई विस्फोटक फट गया हो. इसके बाद लोग डर सहम गए और अपने अपने घरों से बाहर निकल आए. कुछ लोग तो इतने ज्यादा डर गए कि गलियों में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ तक करने लगे हालांकि भूकंप की वजह से किसी के हताहत या किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

बताया जा रहा है कि सुबह 4:09 बजे से लेकर के 4:25 के बीच भूकंप के तीन काफी तेज झटके महसूस किए गए. इनकी तीव्रता 3.4 और 4.4 के बीच मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के जयपुर में 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए हैं. खबर आ रही है कि सुबह के समय जब लगातार एक के बाद एक भूकंप के झटके लगे तो लोग पूरी तरह से सन्नाटे में आ गए. लोगों को समझ नहीं आया कि आखिर हो क्या रहा है?

पहला झटका सुबह 04.09.38 पर महसूस किया गया जबकि दूसरा झटका 4:23 और तीसरा 4:25 पर आया. इसके बाद तो लोग तुरंत अपने अपने घरों से बाहर निकल आए और चारों तरफ गहमागहमी का माहौल हो गया. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी इस बारे में ट्वीट करके लोगों को जानकारी दी. इसके साथ उन्होंने लोगों से सुरक्षित होने की भी उम्मीद थी. बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके इतनी ज्यादा तेज रहे कि ऐसा लगा कि मानो कहीं पर कुछ विस्फोटक पदार्थ फटा हो. वायरल हो रहे वीडियोज में आप देखेंगे कि घर के बाहर खड़ी कारें तक की हिल गई हैं.

भांकरोटा था भूकंप का केंद्र
भूकंप का केंद्र भांकरोटा रहा. राजस्थान के जयपुर में उस समय लोंगों की रूह तक कांप गई, जब एक के बाद एक 3 बार धरती कांप उठी. भूकंप आने से लोगों की धड़कनें बढ़ गईं. भूकंप के डर से घरों को छोड़ लोग कॉलोनी में निकल आए. भयंकर भूकंप के झटके जब आए तो लोगों को लगा कि  बिजली कड़क रही है. ऐसा लगा कि बेड गिरने वाले हैं. किसी को लगा कि जेनेरेटर की आवाज की तरह धड़धड़ हो रहा है. 

इतना रहा झटकों का मैग्नीट्यूड 
भूकंप का पहला झटका 4.4 मैग्नीट्यूड का था. दूसरा 3.1 और तीसरा 3.4 का दर्ज हुआ. भूकंप के पहले और दूसरे झटके का केंद्र सतह से 10 किमी नीचे था जबकि दूसरे झटके का केंद्र सतह से 5 किमी नीचे रहा. रिक्टर पर तीव्रता की बात करें तो पहला झटका सबसे तेज़ था. 

Trending news