जयपुर: इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर दौडेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल
Advertisement

जयपुर: इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर दौडेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने सिटी साइड पर भी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन के इंस्‍टॉलेशन का काम शुरू कर दिया है. यह कदम ‘हरित होने’ और कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिये इस कोस्‍टल #GatewayToGoodness की प्रतिबद्धता को और भी मजबूत करता है. इस चार्जिंग स्‍टेशन को आं‍तरिक तौर पर और आम लोगों के उपयोग के लिये भी उपलब्‍ध कराया जाएगा.

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Jaipur: शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे के निरीक्षण व अन्य कार्यों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रयोग किया जाएगा. इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सात इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन संचालित किए हैं. इन इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के उपयोग के लिये सात अलग चार्जिंग पॉइंट्स भी बनाए गए है. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने सिटी साइड पर भी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन के इंस्‍टॉलेशन का काम शुरू कर दिया है. यह कदम ‘हरित होने’ और कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिये इस कोस्‍टल #GatewayToGoodness की प्रतिबद्धता को और भी मजबूत करता है. इस चार्जिंग स्‍टेशन को आं‍तरिक तौर पर और आम लोगों के उपयोग के लिये भी उपलब्‍ध कराया जाएगा.

डीसी फास्‍ट इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन एयरपोर्ट के निकास द्वार के पास ट्रैफिक आइलैण्‍ड फोर पर स्थित है. इस स्‍टेशन में दो 60-केडब्‍ल्‍यू सीसीएस 2 टाइप गन चार्जर इंस्‍टॉल किये गये हैं, जिससे दो इलेक्ट्रिक वाहनों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है. यह चार्जिंग स्‍टेशन 24 घंटे में लगभग 38 वाहनों को चार्ज करने की क्षमता रखता है. संभावित यूजर्स को अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) का ईवी ऐप डाउनलोड करना होगा, जो कि एंड्रॉइड और आईओएस, दोनों पर उपलब्‍ध है. 

इस दौरान अपने ईवी को चार्ज करने के लिये टाइम, एनर्जी और मनी मोड का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. टाइम मोड में यूजर वह समय चुन सकता है, जब उसे व्‍हीकल को चार्ज करना हो, एनर्जी मोड में व्‍हीकल को कितने यूनिट चार्ज किया जाना है चुन सकता है और अंतिम मोड में यह चुना जा सकता है कि चार्जिंग में कितने पैसे खर्च हों. धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाये जाने और ईवी के प्रसार के साथ सरकार भी इसके लिये कोशिशें कर रही है.

Reporter - Damodar Raigar

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

Trending news