बैंकिंग उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, मंत्री उदयलाल आंजना ने की इन सेवाओं की शुरुआत
Advertisement

बैंकिंग उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, मंत्री उदयलाल आंजना ने की इन सेवाओं की शुरुआत

आज राजस्थान में सहकारिता बैकिंग क्षेत्र में ऑनलाइन सुविधाओं का विस्तार हुआ है. जिसमें मोबाइल बैकिंग, वाट्सअप बैंकिंग और एटीएम सुविधाओं के साथ-साथ बैंक कर्मचारियों के लिए नए पोर्टल की शुरुआत हुई. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने इन सेवाओं को शुरू किया.

मंत्री उदयलाल आंजना ने की इन सेवाओं की शुरुआत

Jaipur: आज राजस्थान में सहकारिता बैकिंग क्षेत्र में ऑनलाइन सुविधाओं का विस्तार हुआ है. जिसमें मोबाइल बैकिंग, वाट्सअप बैंकिंग और एटीएम सुविधाओं के साथ-साथ बैंक कर्मचारियों के लिए नए पोर्टल की शुरुआत हुई. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने इन सेवाओं को शुरू किया. सहकारिता के क्षेत्र में नए आयामों को स्थापित करने के लिए सरकार की कोशिश है कि निजी बैंको की तरह सहकारी बैंकों में भी सुविधाओं का विस्तार हो.

यह भी पढ़ें- विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा ने 14 साल बाद खोला ये बड़ा राज, सीएम अशोक​ गहलोत को लेकर किया खुलासा

सहकारी बैंको में मोबाइल बैंकिंग सेवाएं
शीर्ष सहकारी बैंकों को रिजर्व बैंक द्वारा मोबाईल बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी गई थी, जिसके बाद में अब सहकारिता विभाग ने मोबाइल बैंकिंग एप तैयार किया गया. अब सहकारी बैंकों के ग्राहक मोबाइल बैंकिंग एप के माध्यम से बैंक से संबंधित सभी तरह की ट्रांजक्शन कर सकते है. वर्तमान में 85,569 में से 41877 ग्राहकों के खातों में मोबाइल नंबर है, जिन्हे इस सुविधा का लाभ तुरंत मिल सकेगा.

वाट्सअप बैंकिंग सेवाएं
ग्राहक वाट्सअप के माध्यम से ग्राहकों को सुगम बैकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने के उदेद्श्य से सहकारी बैंक का वाट्सअप पर रजिस्ट्रेशन किया गया है. इसमें ग्राहकों को उनके द्वारा बैंक में रजिस्टर्ड मोाबइल से बैंक के वाट्सअप नंबर 8239322987 पर हाई टाइप करने से ग्राहकों को इंटरएक्टिव मेन्यू डिस्प्ले होगा. इंटरएक्टिव मेन्यू से ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार खाते की जानकारी प्राप्त कर सकता है.

एटीएम सुविधाओं का विस्तार हुआ
इसके साथ-साथ उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा जयपुर मुख्य जंक्शन और कनकपुरा जंक्शन पर एटीएम स्थापित किया गया, जिसका लोकार्पण भी सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने किया. इसके साथ-साथ राज्य के 30 सहकारी बैंकों में टीसीएस का सीबीएस साफ्टवेयर संवालित है. इस साफ्टवेयर के अंतगर्त बैंक कार्मिकों के लिए न्यू एचआरएमएस विकसित किया गया, जिसके माध्यम से बैंक कार्मिक पीएफ नंबर, पासवर्ड पर लागइन कर सकेंगे और अपनी मासिक पे स्लिप के साथ-साथ छुट्टी का आवेदन भी कर सकेंगे.
 

Trending news