IT Return: जल्द भर लें 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न, ये है आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1255884

IT Return: जल्द भर लें 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न, ये है आखिरी तारीख

वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax Return) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है.

 घर बैठे ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in पर क्लिक करें. 

आयकर विभाग

Jaipur: वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स (Income Tax Return) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. 31 जुलाई तक आप बिना किसी लेट फाइन के इनकम टैक्स फाइल कर सकते हैं. लेकिन 31 जुलाई तक फाइल नहीं करते तो आपको फाइन के साथ ब्याज भी भरना पड़ेगा.

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया क्या

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आज 31 जुलाई आखरी दिन है. वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की शुरुआत 15 जून 2022 को हो गई थी. सबसे बड़ी बात है कि, आपने एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए समय से पहले रिटर्न फाइल कर दिया है तो आपको रिफंड भी जल्दी मिल जाएगा. ऐसे में क्या आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है और अगर नहीं किया है तो, जल्दी से भर दिजिये नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं.

31 जुलाई से रात 12 बजे से पहले भरे रिटर्न

वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न  रात 12 बजे तक, बिना किसी लेट फाइन के फाइल कर सकते हैं. लेकिन अगर 31 जुलाई तक फाइल नहीं करते तो आपको पेनल्टी के साथ ब्याज भी देना पड़ सकता है. ऐसे में इन टैक्स फाइलिंग में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए तय समय में टैक्स भर देना जरूरी है.

ऑनलाइन घर बैठे भरें रिटर्न

रिटर्न भरने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए,आयकर विभाग द्वारा घर बैठे भी ऑनलाइन टैक्स भरने की सुविधा दी गयी है. आयकर दाता घर बैठ कर ऑनलाइन रिटर्न भी भर सकते हैं. घर बैठे ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in पर क्लिक करें. फिर इसके बाद ई-फाइल पर क्लिक करे और वित्त वर्ष का चयन करे. उसके बाद ओरिजिनल या रिवाइज्ड रिटर्न जो भी भरना हो उसका चयन करें. अंत में प्रीपेयर और सबमिट का चयन करके कंटिन्यू पर क्लिक करें. उसके बाद आपके पास एक वेरिफिकेशन आएगा, उसे वेरीफाई कर दें फिर सबमिट पर क्लिक कर दें और बस हो गया आपका इनकम टैक्स रिटर्न फाइल.

रिफंड स्टेटस चेक करना भूलें

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस चेक करना ना भूलें. विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाकर, आपका यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करे. जो पेज खुलेगा उसमें आपको ई-फाइलिंग का ऑप्शन दिखाई देगा, इसमें इनकम टैक्स रिटर्न पर क्लिक करें. इसके बाद व्यू फाइल  रिटर्न पर क्लिक करें और आपके सामने स्क्रीन पर आपके लेटेस्ट ITR की डिटेल्स आ जाएगी, जिसे सिलेक्ट करने के बाद आप आईटीआर का स्टेटस देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- उदयपुर में इंटरनेट सेवा बहाल, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात, शांति की अपील

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news