Government Job: सुनहरा मौका, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6500 से अधिक पद रिक्त, राजस्थान में भी 101 पद
Advertisement

Government Job: सुनहरा मौका, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6500 से अधिक पद रिक्त, राजस्थान में भी 101 पद

Government Job: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नौकरी (Government Job)करने वाले उम्मीदवारों को लिये एक बड़ी खबर है. दरअसल खबर ये है कि शिक्षा मंत्रालय के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुल 6,549 फैकल्टी पद खाली हैं. जल्द ही इन रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी. खास बात यह कि राजस्थान के केंद्रीय विश्वविद्यालय (Rajasthan Central University) में भी 101 पद खाली हैं.

 

फाइल फोटो.

Government Job: देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में (Government Job) अवसरों की भरमार है.  ऐसा इसलिये कि शिक्षा मंत्रालय के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुल 6,549 फैकल्टी पद खाली हैं. जल्द ही इन रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी. खास बात यह कि राजस्थान के केंद्रीय विश्वविद्यालय में भी 101 पद खाली हैं. शिक्षा मंत्रालय ने आंकड़ा भी जारी किए हैं. इस आंकड़ें के मुताबिक देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,500 से अधिक फैकल्टी के पद खाली हैं, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में डेटा शेयर किए थे.

दिल्ली विश्वविद्यालय में अधिकतम रिक्तियां (900) हैं, इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय (622), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (532), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (498) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (326) हैं.

सरकार ने कहा, “शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने सभी केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों से मिशन मोड में 5 सितंबर, 2021 से शुरू होने वाले एक वर्ष की अवधि में रिक्तियों को भरने का अनुरोध किया है.” उन्होंने आगे कहा कि अगस्त 2021 से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 4,807 पदों का विज्ञापन किया गया है, जिसके लिए चयन प्रक्रिया जारी है.

सरकार ने कहा कि रिक्तियों का होना और उन्हें भरना एक सतत प्रक्रिया है. रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे और छात्रों की बढ़ी हुई संख्या के कारण अतिरिक्त आवश्यकताओं के कारण उत्पन्न होती हैं. 

 100 से अधिक रिक्त पदों वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय- 101 पद
हैदराबाद विश्वविद्यालय- 163 पद
पांडिचेरी विश्वविद्यालय- 156 पद
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय- 120 पद
कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय- 116 पद
जामिया मिलिया इस्लामिया – 223 पद
ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय- 137 पद
मणिपुर विश्वविद्यालय- 127 पद
गुरु घासीदास विश्वविद्यालय- 125 पद
नॉर्थ ईस्टर्न हिल्स विश्वविद्यालय -179 पद
त्रिपुरा विश्वविद्यालय 146 पद
हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय- 231 पद
विश्व भारती- 194 पद

ये भी पढ़ें- Govt Jobs 2022 opportunity: यदि सरकारी नौकारी की तलाश है, तो यहां हैं बेहतर अवसर, जल्दी करें आवेदन

ये भी पढ़ें- राजस्थान में कल से झमाझम बरसेंगे बादल, जानिए आज किन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी

करौली की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news