राज्यपाल कलराज बोले, फर्जी डिग्री देना बहुत खतरनाक कदम, विश्वविद्यालयों में जो भ्रष्टाचार करेगा वो दंडित होगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344069

राज्यपाल कलराज बोले, फर्जी डिग्री देना बहुत खतरनाक कदम, विश्वविद्यालयों में जो भ्रष्टाचार करेगा वो दंडित होगा

Jaipur: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार को लेकर कहा कि जो भी भ्रष्टाचार करेगा वो दंडित होगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

राज्यपाल मिश्र के कार्यकाल के तीन साल पूरे.

Jaipur: राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करने आने वाले आगन्तुकों के लिए राजभवन में स्वागत ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट सॉफ्टवेयर लागू किया जाएगा और जनजातीय क्षेत्र 49 के गांवों को आदर्श ग्रामों के रूप में विकसित किया जाएगा. प्रदेश में विश्वविद्यालयों के सुव्यवस्थित प्रबंधन के लिए राज्य सरकार के सहयोग से 'स्टेट यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (एसयूएमएस) लागू होगा. राजभवन की पहल पर विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नवाचारों की मॉनिटरिंग हेतु 'ई-समीक्षा' तंत्र भी विकसित होगा. 

राज्यपाल मिश्र ने अपने कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुक्रवार को राजभवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में भावी कार्य योजना और प्राथमिकताओं को लेकर बात रखी. साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्थान में अपने कार्यकाल के बीते तीन वर्षों में उन्होंने संविधान की संस्कृति की जागरूकता के लिए निरंतर कार्य किया है. युवा पीढ़ी संविधान की मूल भावना और उच्च आदर्शों के बारे में जान-समझ सके इस उद्देश्य से उन्होंने प्रदेश के राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में संविधान पार्कों के निर्माण की पहल की है.

fallback

राजभवन में जल्द पूरा होगा संविधान पार्क
राजभवन प्रदेश के संवैधानिक प्रमुख का आवास होता है. इस नाते यहां संविधान समिति के गठन से लेकर संविधान के निर्माण और इसे लागू किए जाने तक की सम्पूर्ण यात्रा के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाक्रमों को राजभवन में बन रहे संविधान पार्क में प्रदर्शित किया जा रहा है, जो शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा.

जनजातीय क्षेत्र में आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग हो
राज्यपाल ने कहा कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र में आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा जिससे जनजातिय क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को दूर करते हुए उन्हें शिक्षा और रोजगार के पर्याप्त अवसर सुनिश्चित हो सकें. साथ ही उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्र में संचालित आवासीय विद्यालयों, आश्रम छात्रावासों में रिक्त पदों को भरने की त्वरित कार्रवाई करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि टीएसपी क्षेत्र के विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा की कोचिंग देने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार किया जा रहा है. जनजातिय क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल और प्रशिक्षण सुविधाओं के लिए भी कार्य किया गया है.

नई शिक्षा नीति और एक समान पाठ्यक्रम
राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कुलपति समन्वय समिति और टास्क फोर्स गठन कर प्रयास किए जा रहे है. प्रदेश के विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति समग्रता में लागू करने के लिए कार्यशाला का आयोजन कर समयबद्ध कार्य किया जा रहा है. इसी प्रकार, विश्वविद्यालयों में एक समान पाठ्यक्रम लागू करने के लिए पाठ्यक्रमों को अद्यतन करने का निर्णय भी लिया गया है. विश्वविद्यालयों की अपने संसाधनों द्वारा आय का स्रोत बढ़ाने के लिए रोडमैप तैयार करने की कार्रवाई भी की जा रही है. इन कार्यों से उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे.

भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए कार्य
राज्यपाल ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए जयपुर में सैनिक कल्याण भवन का निर्माण करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों की समस्याओं के निराकरण और उन्हें लाभान्वित करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था विकसित की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों को प्रदत्त विभिन्न भत्तों, छात्रवृत्ति राशि और चिकित्सकीय आर्थिक सहायता में वृद्धि की गई है. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार रेडक्रॉस संस्था की जिला इकाइयों को फिर से सक्रिय करने और भामाशाहों को जोड़कर राज्यपाल राहत कोष को गति प्रदान करने का कार्य भी किया गया है.

लोक कलाओं और विरासत का संरक्षण
राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश की लोक कलाओं और विरासत के संरक्षण के लिए भी राजभवन द्वारा ‘कला संवाद’ के आयोजन और पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के माध्यम से मंच प्रदान कर विशेष पहल की गई. उन्होंने कहा कि इसी क्रम में बांसवाड़ा के गोविन्द गुरु जनजातिय विश्वविद्यालय में वैदिक शोध पीठ की स्थापना कर ऋग्वेद की शांखायनी शाखा की ऋचाओं के सस्वरगान की परम्परा को सहेजा जा रहा है.

'संकल्प से सिद्धि' और 'अप्प दीपो भव' पुस्तकों का लोकार्पण
राज्यपाल कलराज मिश्र के तीन वर्ष के कार्यकाल पर आधारित ‘संकल्प से सिद्धि-प्रतिबद्धता के तीन वर्ष' पुस्तक, उनके भाषणों और व्याख्यानों के संकलन ‘‘अप्प दीपो भव और अंग्रेजी पुस्तक "कंस्टीट्यूशन, कल्चर एण्ड नेशन" का लोकार्पण भी इस अवसर पर हुआ. 'संकल्प से सिद्धि' पुस्तक में राज्यपाल मिश्र द्वारा संवैधानिक प्रतिबद्धता के लिए किए गये नवाचारों, जनजातिय क्षेत्र के लोगों के कल्याण, उच्च शिक्षा के उन्नयन, स्काउट गाइड संस्था, राज्यपाल राहत कोष को पुनः सक्रिय करने के लिए किए गए कार्यों और राजभवन के सामाजिक सरोकारों सहित विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी गई है. अप्प दीपो भव पुस्तक में राज्यपाल मिश्र द्वारा समय-समय पर दिए गए व्याख्यानों और भाषणों का संकलन है.

इस बार नहीं हुआ सत्रावसान
विधानसभा सत्र में विधायकों के सवाल कम होने पर उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा का सत्रावसान नहीं हुआ है. निश्चित रूप से इस पर फर्क पड़ा है. सत्रावसान होता तो सवालों की संख्या कम नहीं होती. इसके साथ ही विश्वविद्यालयों के कुलपति पर एसीबी कार्रवाई को लेकर कहा कि जो भी दोषी होगा, भ्रष्टाचार करेगा वो दंडित होगा. इसके साथ ही विश्वविद्यालयों में एक समय पर परीक्षा आयोजित करने के लिए भी काम करने की बात कही है.

राज्यपाल के पद पर कलराज मिश्र के कार्यकाल को आज 3 साल पूरे हो गए हैं. राज्यपाल ने मीडिया से संवाद करते हुए आज 3 साल में किए गए कार्यो और नवाचारों की जानकारी देने के साथ ही भविष्य की कार्य योजनाओं को भी साझा किया. इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने सरकार और मुख्यमंत्री से परस्पर संवाद और सामंजस्य की बात कही. राज्यपाल ने एक ओर जहां विश्वविद्यालयों में कुलाधिपति को विजिटर बनाए जाने संबंधी नियम पर को लेकर विधिक रूप से ऐसी कोई प्रक्रिया सामने नहीं आने की बात कही तो विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति योग्यता के आधार पर ही करने की बात ही.

ये भी पढ़ें- शाहपुरा में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का हुआ शुभारंभ, विधायक आलोक बेनीवाल ने कहा- CM गहलोत का अनुकरणीय पहल

राज्य सरकार द्वारा बगैर राज्यपाल की अनुमति के विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर राज्यपाल ने कहा कि विधानसभा का सत्रावसान नहीं हुआ था, तो किसी भी समय सत्र बुला सकते हैं. सत्रावसान होने पर ही नए सत्र को राज्यपाल आहूत करते हैं. राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार को लेकर कहा कि जो भी भ्रष्टाचार करेगा वो दंडित होगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. विश्वविध्यालों में रिक्त पदों को राज्यपाल ने कहा कि रिक्त पदों को भरने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा विश्वविद्यालयों में प्रवेश,परीक्षा और दीक्षांत समारोह नियमित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं.

 

Trending news