क्या आपको भी मिला है इनकम टैक्स विभाग की तरफ से लॉटरी का ऑफर ? पढ़ें पूरी खबर
Advertisement

क्या आपको भी मिला है इनकम टैक्स विभाग की तरफ से लॉटरी का ऑफर ? पढ़ें पूरी खबर

अगर आपको इनकम टैक्स के नाम पर लॉटरी जीतने का नोटिफिकेशन मिल रहा है ? तो आपकों सावधान होने के जरुरत है

क्या आपको भी मिला है इनकम टैक्स विभाग की तरफ से लॉटरी का ऑफर ?  पढ़ें पूरी खबर

Income Tax: अगर आपको इनकम टैक्स के नाम पर लॉटरी जीतने का नोटिफिकेशन मिल रहा है ? तो आपकों सावधान होने के जरुरत है, क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) ऐसा कोई ऑफर टैक्सपेयर्स को नहीं करता है. डिपार्टमेंट ने इस बारे में आगाह करते हुए कहा है कि ऐसे कोई भी ऑफर अगर आपको मिलता है तो ये फर्जी है. 

पर्सनल या फाइनेंशियल डिटेल शेयर न करें
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साफ कह दिया है कि, आयकर विभाग के नाम से फैलाए जा रहे फर्जी संदेशों से सावधान रहें. कृपया अपना पर्सनल या फाइनेंशियल डिटेल किसी से शेयर नहीं करें क्योंकि विभाग कभी भी ऐसी डिटेल नहीं मांगता है. इसमें कहा गया है कि धोखेबाजों ने ई-मेल और मैसेज से इस झूठे दावे को सर्कुलेट किया है कि प्राप्तकर्ता ने लॉटरी जीती है. ऐसे लॉटरी से सावधान रहें. 

फोन कॉल, ईमेल या मैसेज से बेहद सतर्क रहें
डिपार्मेंट ने साफतौर पर कहा है कि वो ऐसी कोई भी लॉटरी के लिए लकी डॉ का आयोजन नहीं करता है. इसलिए ऐसे फोन कॉल, ईमेल या मैसेज से बेहद सतर्क रहें और समझदारी दिखाएं. पीआईबी ने एक ऐसी ही झूठी जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हुए इस फेक बताया है. पिछले कुछ सालों में फाइनेंशियल धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ौत्तरी हुई है.  बैंकिंग या वॉलेट के नाम पर फ्रॉड की घटनाएं आए दिन सुर्खियों में रहती है.

आरबीआई भी करता है अलर्ट
देश में डिजिटल फ्रॉड को लेकर चिंतित रिजर्व बैंक ने लोगों को किसी के भी साथ OTP या CVV जैसी गोपनीय बैंकिंग जानकारी साझा नहीं करने और साइबर सिक्योरिटी के नियमों का पालन करने के लिए कहा है. धोखेबाज आपकी मेहनत की कमाई में सेंध लगाने के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका शिकार खासकर वे नए यूजर्स होते हैं, जो पूरी तरह से टेक्नो-फाइनेंशियल  इकोसिस्टम से परिचित नहीं होते हैं. ऐसे में सावधानी ही बचाव है.

ये भी पढ़ें : राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल पर ACB की कार्रवाई, SMS के वित्तीय सलाहकार बृजभूषण शर्मा, 7.8 लाख की घूस लेते गिरफ्तार

Trending news