Rajasthan में आज होगी तूफान Tauktae की Entry! इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी
Advertisement

Rajasthan में आज होगी तूफान Tauktae की Entry! इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

राजस्थान में आज देर रात या कल सुबह ताऊते की एन्ट्री होगी. प्रदेश में जालौर (Jalore) जिले से तूफान प्रवेश करेगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) के साथ साथ ताऊते चक्रवात तूफान (Tauktae Storm) का असर राजस्थान (Rajasthan) में भी देखा जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan के लोग हो जाएं सावधान, परेशान करने आ रहा है तौक्ते चक्रवाती तूफान!

राजस्थान में आज देर रात या कल सुबह ताऊते की एन्ट्री होगी. प्रदेश में जालौर (Jalore) जिले से तूफान प्रवेश करेगा. इस तूफान का सबसे ज्यादा असर उदयपुर (Udaipur) और जोधपुर (Jodhpur) संभाग में देखने को मिलेगा.

यह भी पढे़ं- Rajasthan में भी Tauktae चक्रवाती तूफान का असर, बिजली कंपनियों ने बनाया Action Plan

मौसम विभाग ने दोनो संभागों में भारी बारिश की चेतावनी दी है हालांकि मौमस वैज्ञानिकों की मानें तो राजस्थान में आते-आते तूफान का असर कम देखने को मिलेगा लेकिन तेज बारिश की संभावनाए बनी हुई हैं. 

राजस्थान में मौसम बदलते रूप को देखते हुए ज़ी मीडिया संवाददाता आशीष चौहान ने मौसम विभाग के डायरेक्टर राघेश्याम शर्मा से ताऊते तूफान पर खास बातचीत की-

1. सवाल- राजस्थान में ताऊते तूफान का कितना असर देखा जाएगा, कब प्रवेश प्रदेश में ये तूफान करेगा?
जवाब-
राजस्थान में आते-आते इस तूफान का असर कम होने लगेगा, लेकिन फिर भी कई जिलों में तेज बारिश होगी. यह तूफान आज देर रात या कल सुबह जल्दी जालौर जिले से राजस्थान में प्रवेश करेगा.

2. सवाल- किन-किन जिलों में ताऊते तूफान का असर देखा जाएगा?
जवाब-
इस तूफान का सबसे ज्यादा असर उदयपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में देखने को मिलेगा. दोनों संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी है. जयपुर में भारी बारिश की संभावनाएं हैं.

3. सवाल- क्या शहरी इलाकों में भी तूफान का असर दिखेगा, क्या बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चलेंगी?
जवाब-
जयपुर समेत संभाग के कई जिलों के शहरी इलाकों में तूफान का असर देखा जाएगा. तेज बारिश जरूर होगी, लेकिन तेज हवा चलने की संभावनाएं कम ही है लेकिन प्रशासन को सतर्क रहतना होगा, पैनिक होनी ही जरूरत नहीं है.

नागौर में दिखने लगा असर
दक्षिण पूर्वी अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताऊते उग्र रूप ले चुका है. मौसम विभाग जयपुर ने नागौर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अति गंभीर चक्रवाती तूफान उत्तर दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा है. इस तूफान का आगामी चार दिन तक नागौर में प्रभाव रहेगा. आज अल सुबह से ही 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओ का दौर जारी है, वहीं, सुबह से ही आसमान में काले घने बादल छाए हुए हैं और रुक रुककर बूंदाबांदी का दौर शुरू हो चुका है. 

मौसम विभाग ने नागौर जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. यानी नागौर में 64 से लेकर 200 एमएम तक बारिश हो सकती है. जिला प्रशासन भी तूफान और आपदा की आशंका के चलते अलर्ट मोड पर है. नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की गई है. किसानों को अपनी फसलों के साथ चारा बचाने के साथ-साथ कच्चे घर और टीन शेड उड़ने को लेकर भी सावधानी बरतने की बात कही गई है. 

टोंक में भी ताऊते का असर
टोंक जिले में ताऊते चक्रवात को असर देखने को मिला है. जिले में कई जगह आंधी तूफान के साथ झमाझम बरसात हुई है, जिससे मौसम में ठंडक घुल गई. अरब सागर में बन रहे चक्रवात ताऊते का असर टोंक जिले भर में देखने को मिल रहा है. देर रात से टोंक, टोडारायसिंह, मालपुरा, डिग्गी, उनियारा, पलाई, पीपलू और अलीगढ़ में जोरदार तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई. जिले भर में काली घटाए आसमान में छाई हुई हैं. कहीं-कहीं तेज हवा के साथ कहीं रिमझिम तो कहीं मध्यम बारिश हुई. एकदम से बदले मौसम में अधिकतम तापमान में 10 डिग्री तापमान की गिरावट दर्ज की गई है. 

कोटा में भी तूफान का असर
ताऊते चक्रवात का असर नजर आने लगा है. कोटा में सुबह से ही कभी रुक-रुक कर कभी तेज बारिश का दौर चल रहा है. मौसम में नमी है और मौसम ठंडा भी हुआ है. ऐसे में अधिकतम तापमान में भी 15 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की तरफ से आज कोटा में तेज बारिश की चेतावनी भी दी गई है. 65 एमएम तक बारिश आज कोटा में हो सकती है तो 30 से 40 घंटे की रफ़्तार में हवाएं भी चल सकती है.

Trending news