सावधान! अगर इतने दिनों तक इस्तेमाल नहीं किया आधार कार्ड तो बंद हो जाएगी ये सुविधा
Advertisement

सावधान! अगर इतने दिनों तक इस्तेमाल नहीं किया आधार कार्ड तो बंद हो जाएगी ये सुविधा

आमजन के लिए आधारकार्ड से जुडी बड़ी खबर है .यदि आप सरकारी योजनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं और पांच साल से आपने अपने आधारकार्ड का इस्तेमाल नहीं किया तो आपकों स्कीमों का फायदा नहीं मिल पाएगा.क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधारकार्ड को लेकर कुछ संसोधन किए हैं, जिसमें

सावधान! अगर इतने दिनों तक इस्तेमाल नहीं किया आधार कार्ड तो बंद हो जाएगी ये सुविधा

 

जयपुर: आमजन के लिए आधारकार्ड से जुडी बड़ी खबर है .यदि आप सरकारी योजनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं और पांच साल से आपने अपने आधारकार्ड का इस्तेमाल नहीं किया तो आपकों स्कीमों का फायदा नहीं मिल पाएगा.क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधारकार्ड को लेकर कुछ संसोधन किए हैं, जिसमें साफ कहा गया हैं की अगर किसी नागरिक ने पांच साल तक आधार का इस्तेमाल नहीं किया, तो उसका आधार डिएक्टिवेट यानी बंद हो जाएंगा.

बता दें कि आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है.आधार कार्ड केवल एक दस्तावेज ही नहीं है, बल्कि एक पहचान पत्र है. किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद इम्पोर्टेंट हैं, लेकिन इसका अब गलत इस्तेमाल होने लगा तो नियम भी सख्त किए जा रहे हैं.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार अब आधार कार्ड बनवाने के 10 साल पूरे होने पर इसमें नाम, पता और बायोमैट्रिक पहचान अपडेट करवाना अनिवार्य है. अपडेट नहीं किया तो राशन, पेंशन जैसी सुविधाएं लेने में दिक्कतें हो सकती हैं. यही नहीं जिन लोगों ने पांच साल से आधार नंबर का कोई इस्तेमाल नहीं किया है. उनका आधार नंबर इन एक्टिव हो जाता है. ऐसे आधार नंबर किसी भी सुविधा से लिंक नहीं हो पाते.ऐसे आधार कार्ड धारक न तो नया सिम खरीद पाएंगे और न ही अन्य प्लेटफॉर्म पर आधार का ओटीपी वेरिफिकेशन कर पाएंगे. यानी 5, 10 और 15 साल में आधार अपडेट कराना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें: शिक्षक भर्ती के लिए लम्बा होता जा रहा इंतजार, अभ्यर्थियों के सामने खड़ी हुई ये चुनौती !

इतने साल से ऊपर के लोगों को अपडेट कराने की जरूरत नहीं

डीओआईटी के अधिकारियों के मुताबिक वयस्क का आधार हर 10 साल और बच्चों का हर 5, 10 और 15 साल में अपडेट करना होता है. 5 साल तक के बच्चों के फिंगर प्रिंट स्कैन नहीं होते हैं. उसके बाद उनका आधार एक्टिव बनाए रखने के लिए बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवाना जरूरी होता है. बच्चों के चेहरे की आकृति हर पांच साल में बदल जाती है. इसलिए उनके आधार कार्ड में उनका फोटो भी अपडेट करना जरूरी होता है. आधार केंद्र पर बायोमैट्रिक अपडेट करने से काम हो जाता है. 70 साल से अधिक आयु के लोगों को आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी नहीं है.

डीओआईटी आधार OIC राकेश कुमार वर्मा ने बताया की आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट करा सकते हैं.आधार पोर्टल के जरिए इसे ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. हालांकि यहां सिर्फ दस्तावेज के आधार पर सीमित अपडेट ही संभव हैं.आधार केंद्रों पर फिंगर प्रिंट, फोटो और रेटिना स्कैन भी अपडेट हो जाता है.उन्होने बताया की यह सही है कि आधार नंबर यदि 5 साल में एक बार भी यूज नहीं हुआ तो वह काम नहीं करता.इसे कार्ड इन एक्टिव कह सकते हैं.

पांच साल के भीतर आधार कार्ड अपडेट कराना अनिवार्य

हालांकि कार्ड धारक अपडेट करवाकर असुविधा से बच सकता है. वर्मा ने बताया की आज के समय में आधार कार्ड जरूरत बन चुका है.दरअसल, ये अगर पास में न हो तो फिर कई काम अटक तक सकते हैं.इसलिए आधार कार्ड का पास में होना जरूरी है. स्कूल-कॉलेज में, दफ्तर में, बैंक खाता खुलवाने के लिए, लोन लेने के लिए, पहचान बताने के लिए, सरकारी या गैर-सरकारी लाभ लेने के लिए आदि कई कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है. इसमें कार्डधारक की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होने की वजह से इसे संभालकर रखना जरूरी होता है.इसलिए समय-समय पर नियमों में बदलाव किया जाता हैं.

बहरहाल, कुछ सालों में डिजिटलाइजेशन की गति बहुत तेजी से बढ़ी है. कारण साइबर अपराधों में भी कई गुना तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. इस अपराधों में आधार का भी कई बार गलत इस्तेमाल हुआ है.ऐसे में आधार कार्ड को सुरक्षित रखना और इसके गलत इस्तेमाल से बचने के लिए आधार संबंधित कुछ नियमों में बदलाव किया गया है.

Trending news