Indian Army: सरकार ने सदन में दी बड़ी जानकारी, कहा-सेना में खाली हैं 1 लाख पद, सिर्फ 19 हजार पदों पर हुई है भर्ती
Advertisement

Indian Army: सरकार ने सदन में दी बड़ी जानकारी, कहा-सेना में खाली हैं 1 लाख पद, सिर्फ 19 हजार पदों पर हुई है भर्ती

Indian Army: भारतीय सेना में एक नहीं बल्कि एक लाख पद खाली पड़े हैं, एक तरफ देश का युवा भारतीय सेना में शामिल होने के लिए नए अवसर तलाश रहा है, वहीं दूसरी ओर अवसरों पर जाम लगा है. केंद्र सरकार ने खुद राज्यसभा में इस मामले को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

 

फाइल फोटो

Indian Army: राज्यसभा में केंद्र सरकार ने बड़ी जानकारी साझा की है, जानकारी ये है की सेना में एक लाख पद खाली हैं. सरकार की तरफ से केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सत्र के दौरान एक लिखित प्रश्न के उत्तर में ये बात कही है. 10 मार्च तक भारतीय सेना में अधिकारियों के स्तर पर 8,070 सहित कुल 1,35,743 पद खाली पड़े हैं.खास बात यह है कि तीन माह में सिर्फ 19000 पद ही भरे गए हैं. 

भट्ट ने अपने लिखित उत्तर में कहा, देश में चल रही एमएम परियोजनाओं की इन 55 संख्याओं में से 23 संख्याएं समय सीमा को पूरा नहीं करती हैं. देरी से चल रही 23 एमएम परियोजनाओं में से 9 ऐसी हैं जिनकी लागत बढ़ गई है. 

आपको बता दें कि अजय भट्ट ने सोमवार को राज्यसभा में जानकारी देते हुए कहा कि जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) और अन्य रैंक के 19,065 रिक्त पदों को 1 जनवरी से 10 मार्च के बीच भरा गया था और अब तक 613 रिक्तियां भरी जा चुकी हैं.

DRDO द्वारा कार्यान्वित की जा रही 55 उच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से 23 समय सीमा को पूरा नहीं कर सकीं, जिसमें एंटी-शिप मिसाइल, लंबी दूरी के रडार, लड़ाकू वाहन,जमीन- टू-एयर मिसाइल, पनडुब्बी के लिए लड़ाकू सूट और पनडुब्बी पेरिस्कोप जैसे एंटी-एयर फील्ड हथियार विकसित करना शामिल था.

समय से पहले पूरा किया
भट्ट ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड  ने पिछले साल जनवरी में मॉरीशस के साथ एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके III और संबंधित डिलिवरेबल्स के निर्यात के लिए एक अनुबंध किया था, जिसका मूल्य 17.67 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 141.52 करोड़ रुपये) था. अनुबंध के अनुसार, डिलीवरी 18 महीने में पूरी की जानी थी, जबकि एचएएल ने इसे तय समय से पहले पूरा किया.

आपको बता दें कि सरकार अब कभी भी सेना में बड़ी भर्ती कर सकती है ऐसे में राजस्थान के जो युवा हैं, उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार रहना चाहिए. अपनी तैयारी जारी रखें.

Trending news