विदेश में ऊंची उड़ान भरेंगी देश की बेटी अवनि चतुर्वेदी, राजस्थान से होंगी रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1522137

विदेश में ऊंची उड़ान भरेंगी देश की बेटी अवनि चतुर्वेदी, राजस्थान से होंगी रवाना

स्क्वाड्रन लीडर अवनि चतुर्वेदी  (Avani Chaturvedi) भारतीय वायुसेना की पहली महिला एरियल वार गेम की हिस्सा बनेंगी. इंडियन एयरफोर्स के दल राजस्थान के से 4 सुखोई के साथ जापान जाने के लिए उड़ान भरेंगे. इस युद्धाभ्यास को 'वीर गार्जियन 2023' का नाम दिया गया है.

विदेश में ऊंची उड़ान भरेंगी देश की बेटी अवनि चतुर्वेदी, राजस्थान से होंगी रवाना

Avani Chaturvedi: भारत के बाहर होने वाले एरियल वार गेम में इंडियन एयरफोर्स की तीन महिला पायलट भारतीय सैन्य दल में शामिल होने वाली हैं. इन्हीं में एक महिला का नाम स्क्वाड्रन लीडर अवनि चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi) है. ये तीनों देश की पहली महिला होंगी, जो इस एरियल वार गेम की हिस्सा बनेंगी. ये एयरफोर्स के दल राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur News) जिले से 4 सुखोई के साथ जापान जाने के लिए उड़ान भरेंगे. 

भारत-जापान के बीच युद्धाभ्यास
इस एरियल वार गेम में SU-30 MKI, 2 C-17 और IL- 78 विमान हिस्सा बनेंगे. भारत-जापान (India-Japan) के बीच होने वाले इस युद्धाभ्यास को 'वीर गार्जियन 2023' का नाम दिया गया है. युद्धाभ्यास 12 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक जापान के ओमिटामा में हयाकुरी एयरबेस में होने वाला है. 

वीर गार्जियन 2023
भारत की पहली लड़ाकू विमान पायलट अवनि चतुर्वेदी 'वीर गार्जियन 2023' (Veer Guardian 2023) का हिस्सा बनेंगी, जो कुछ दिनों में इसमें शामिल होने के लिए जापान जाएंगी. बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर अवनि चतुर्वेदी सुखोई-30 MKI पायलट हैं. वहीं, अवनि चतुर्वेदी के साथ इस युद्धाभ्यास में भावना कांत (Bhavna Kant) और मोहना सिंह (Mohana Singh) भी भारतीय वायुसेना में महिला फाइटर प्लेन उड़ाने के लिए शामिल हुई हैं. 

लड़ाकू विमान उड़ाने की दी गई ट्रेनिंग 
इसके लिए तीनों को लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. बता दें कि इससे पहले इंडियन एयरफोर्स में किसी भी महिला पायलट को फाइटर प्लेन उड़ाने की परमिशन नहीं थी. 

अवनि चतुर्वेदी पहले भी रचा इतिहास 
बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर अवनि चतुर्वेदी इससे पहले भी इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्सरों में अपना नाम शामिल कर चुकी हैं. साल 2018 में अवनि चतुर्वेदी ने गुजरात के जामनगर एयरबेस से मिग-21 बाइसन से अकेले सफल उड़ान भरी थी. इसके बाद से वह सोशल मीडिया से लेकर खबरों में सुर्खियों में बनने लगी. 

Trending news