Jaipur: पर्यटन स्थल के रूप में जयगढ़ के 40 वर्ष हुए पूरे , दो दिवसीय फेस्टिवल का हुआ शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2002688

Jaipur: पर्यटन स्थल के रूप में जयगढ़ के 40 वर्ष हुए पूरे , दो दिवसीय फेस्टिवल का हुआ शुभारंभ

Jaipur news: पर्यटन को बढ़ावा देने और जयगढ़ फोर्ट के 40 गौरवशाली वर्ष पूरे होने की खुशी में ''द जयगढ़ फेस्टिवल'' का आयोजन किया गया. यह अपनी तरह का पहला और अनूठा फेस्टिवल है. 

जयगढ़ के 40 वर्ष हुए पूरे

Jaipur news: पर्यटन को बढ़ावा देने और जयगढ़ फोर्ट के 40 गौरवशाली वर्ष पूरे होने की खुशी में ''द जयगढ़ फेस्टिवल'' का आयोजन किया गया. 40 साल पहले आज ही के दिन जयगढ फोर्ट को पर्यटकों के लिए पर्यटन भ्रमण के लिए खोला गया था .यह अपनी तरह का पहला और अनूठा फेस्टिवल है. 

उद्घाटन महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह द्वारा हुआ 
जिसका आयोजन शहर की विरासत, कला और शिल्प के संरक्षण और प्रोत्साहन देने के उदेश्य के लिए किया जा रहा है. फेस्टिवल का उद्घाटन जयपुर पूर्व राजघराने के महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया. इस अवसर पर प्रिसेंस गौरवी कुमारी भी कार्यक्रम में मौजूद रही.  इसके बाद, सुभट निवास में जयपुर घराने के कथक नृत्य और बांसुरी वादन की प्रस्तुति हुई. 

फेस्टिवल एक पहल
फेस्टिवल महाराजा पद्मनाभ सिंह ने कहा, जयपुर शहर अपनी संस्कृति और इतिहास के लिए विश्व विख्यात है. मुझे बहुत प्रसन्नता और गर्व हो रहा है कि जयगढ़ फोर्ट के 40 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाने के लिए आज जयगढ़ फेस्टिवल की शुरूआत की गई है. जयगढ़ फोर्ट हमारी संस्कृति, परंपरा और इतिहास को दर्शाता है. यह फेस्टिवल एक पहल है. जिसके माध्यम से हम जयगढ़ की स्थापत्य विरासत, कछावा इतिहास, राजस्थान की संगीत परंपराओं और जीवंत लोक संस्कृति से लोगों को रूबरू कराने का प्रयास कर रहे हैं. 

फिल्म 'मीन राग' की स्क्रीनिंग
इस फेस्टिवल का महत्व ऐतिहासिक और स्थापत्य महत्व के बारे में जानकारी लेना है. इस महोत्सव में वास्तुकला, इतिहास, कला,तथा अन्य विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा और बातचीत हुई. इसके साथ ही एक उत्सव बाज़ार भी लगा था. सुबह 10.30 बजे महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह द्वारा शुभारंभ हुआ. साथ ही फिल्म निर्माता सुरुचि शर्मा की फिल्म 'मीन राग' की स्क्रीनिंग भी हुई. कार्यक्रम में सरकार, वायुसेना, सेना आदि सहयोगियों के प्रतिनिधि भी हिस्सा लिए.   

यह भी पढ़ें: श्रद्धालुओं और यात्रियों के रेलवे ने दिया तोहफा, जयपुर से रींगस के चलेगी स्पेशल ट्रेन

Trending news