Jaipur: 70वां स्वाभिमान मुक्ति दिवस 31 अगस्त को कांग्रेस मुख्यालय दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. कांग्रेस नेता गोपाल केसावत ने बताया कि सभी विमुक्त घुमंतू और अर्ध घुमंतू जातियों का राष्ट्रीय स्तर पर स्वाभिमान मुक्ति दिवस मनाया जाएगा. स्वाधीनता आंदोलन में अंग्रेजों से लोहा लेने वाली जातियां बहादुर और साहसी समुदाय है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जातियों का गौरवशाली इतिहास रहा है. मौजूदा समय में देश की कुल आबादी का 20 प्रतिशत हिस्सा 1240 जातियों का पूरा एक समावेश है. गोपाल केसावत ने बताया कि 31 अगस्त का दिन घुमंतू समुदाय के लिए वास्तविक आजादी का एहसास करवाने और स्वाभिमान जागृत करने का ऐतिहासिक दिन है. साथ ही उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि घुमंतू जाति समुदाय को निशुल्क आवासीय भूखंड और राष्ट्रीय आवास नीति बनाई जाए, जिससे उन्हें दर-दर की ठोकरें खाने से बचाया जा सके. 


यह भी पढ़ें - Rajasthan Student Union Election Result Live: किसके सिर सजेगा कैंपस किंग का ताज, आज होगा फैसला


घुमंतू जाति के गांव को राजस्व गांव घोषित किया जाए. इसी के साथ ही बच्चों की शिक्षा के लिए आवासीय विद्यालय और उन्हें शिक्षा रोजगार स्वास्थ्य और तकनीकी सुविधा उपलब्ध करवाई जाए. इसी प्रकार रेनके और दादा इदाते आयोग द्वारा घुमंतू समुदाय को अलग से 10 प्रतिशत आरक्षण देने की सिफारिश को संसद में पेश किया जाए सहित अन्य मांगों को भी सरकार मानें, जिससे घुमंतू जाति के लोगों को राहत मिले.


Reporter: Anup Sharma


जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


Aaj Ka Rashifal : आज शनिवार को वृषभ और कुंभ को हो सकती है टेंशन, कन्या सेहत पर ध्यान दें


पायलट ने आजाद के इस्तीफे की टाइमिंग पर खड़े किए सवाल, यूं साधा निशाना


बारां में बाढ़ के बाद 42 गांव में पीने का पानी नहीं, 57 करोड़ की पेयजल योजना बर्बाद