Jaipur: महंगी होगी हवाई यात्रा, कोरोना काल के नुकसान की भरपाई के लिए बढ़ेगा किराया
Advertisement

Jaipur: महंगी होगी हवाई यात्रा, कोरोना काल के नुकसान की भरपाई के लिए बढ़ेगा किराया

सभी एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों की संख्या में 7.5 फीसदी बढ़ोत्तरी की इजाजत दी गई है. घरेलू उड़ानों में यात्री संख्या कुल सीटों के 65 प्रतिशत से बढ़ा 72.5 प्रतिशत कर दी गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: कोरोना काल (Covid Time) में हुए नुकसान की भरपाई करने और ईंधन महंगा होने के चलते केंद्र सरकार (Central Government) ने हवाई किराया (Airfare) बढ़ा दिया है. अब घरेलू हवाई यात्रा के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of civil aviation) ने किराए में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लेते हुए तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है. इस किराए को न्यूनतम और अधिकतम बैंड पर लागू किया है. 

य़ह भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन ट्रेनों में जल्द शुरू होगी मासिक सीजन टिकट सुविधा

सभी एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों की संख्या में 7.5 फीसदी बढ़ोत्तरी की इजाजत दी गई है. घरेलू उड़ानों में यात्री संख्या कुल सीटों के 65 प्रतिशत से बढ़ा 72.5 प्रतिशत कर दी गई है. कोरोना की मार झेल रही विमानन कंपनियों को केंद्र सरकार के इस कदम से इन एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. 

मुंबई से दिल्ली जाने के लिए पहले जहां 4,700 रुपये का किराया चुकाना पड़ता था. वहीं, अब इस बढ़ोत्तरी के बाद 5,287 रुपये का किराया होगा. अगर अधिकतम किराए की बात करें तो मुंबई से हैदराबाद के लिए 13,000 रुपये किराए के बदले 14,625 चुकाना होगा.

यात्री भार भी बढ़ाया गया
इस से पहले 21 जून को भी केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराये में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान घरेलू उड़ानों की संख्या 80 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दी थी. 5 जुलाई से घरेलू उड़ानों में यात्री क्षमता बढ़ाकर 65 प्रतिशत तक कर दी थी. अब इसे 7.5 फीसदी बढ़ाकर 72.5 प्रतिशत कर दिया गया है. जेट फ़्यूल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते इस साल 4 बार किराया बढाया जा चुका है. 12.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ अब किराए में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

 

Trending news