Jaipur: ऊर्जा मंत्री BD Kalla ने की बिजली कंपनियों की समीक्षा, दिए ये बड़े निर्देश
Advertisement

Jaipur: ऊर्जा मंत्री BD Kalla ने की बिजली कंपनियों की समीक्षा, दिए ये बड़े निर्देश

बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को कृषि कार्य हेतु दिन के ब्लॉक में बिजली आपूर्ति (Power supply) के लिए आवश्यक बिजली सप्लाई पर मंथन हुआ.

पावर प्लांटों से बिजली नहीं खरीदने की अनुमति भारत सरकार द्वारा प्रदान कर दी है.

Jaipur: प्रदेश की बिजली कंपनियां (Power companies) भावी मांग को देखते हुए विशेष योजना बनाएंगी, जिसके आधार पर संसाधन विकसित करने के लिए बजट आवंटन होगा. खास तौर पर कृषि उपभोक्ताओं और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नई खरीद भी शुरू करने की तैयारी है. 

यह भी पढे़ं- Jaipur Discom में Corona का कहर, 2 महीनों में 5 कार्मिकों की मौत

 

ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला (Dr. BD Kalla) के अध्यक्षता में शनिवार हुई बैठक में इस पर सहमति बनी. प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को कृषि कार्य हेतु दिन के ब्लॉक में बिजली आपूर्ति (Power supply) के लिए आवश्यक बिजली सप्लाई पर मंथन हुआ.

यह भी पढे़ं- Jaipur News: छीजत रोककर घाटे की भरपाई कर रहीं बिजली कंपनियां, जानें कितनी हुई बचत

ऊर्जा मंत्री की अध्यक्षता में विद्युत भवन में आयोजित बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॅाम्स दिनेश कुमार, राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक रोहित गुप्ता, राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आर.के.शर्मा, जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक नवीन अरोड़ा सहित प्रसारण, उत्पादन, ऊर्जा विकास निगम एवं डिस्कॉम के अधिकारी उपस्थित रहे.

सरकार को होगा 200 करोड़ का फायदा
बैठक में प्रजेंटेशन के जरिये बताया गया कि पिछले वर्ष बाजार से सस्ती दर पर एक हजार करोड़ की बिजली खरीद कर 350 करोड़ रुपये की बचत हुई और सरप्लस पावर को बेचकर 389 करोड़ की आय भी हुई. चालू वित्तीय वर्ष के दो माह अप्रैल और मई में ही अच्छी रेट मिलने पर 300 करोड़ की बिजली बेची गई. 

साथ ही केन्द्रीय उपक्रमों द्वारा स्थापित 5 पावर प्लान्ट, जिनसे मंहगी बिजली की खरीद का एग्रीमेन्ट किया हुआ था. इन पावर प्लांटों से बिजली नहीं खरीदने की अनुमति भारत सरकार द्वारा प्रदान कर दी है. इस वजह से राज्य सरकार को 200 करोड़ का फायदा होगा. 

 

Trending news