निजीकरण के बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक साल पूरा, यात्रियों को मिल रहे खरीददारी के साथ अन्य सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1397555

निजीकरण के बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक साल पूरा, यात्रियों को मिल रहे खरीददारी के साथ अन्य सुविधाएं

Jaipur: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अडानी समूह के निजीकरण को एक साल पूरा हो चुका है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के एयरपोर्ट को निजी समूह को सौंपने के बाद से समूह ने यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया है. 

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निजीकरण को एक साल पूरा.

Jaipur: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अडानी समूह के निजीकरण को एक साल पूरा हो चुका है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के एयरपोर्ट को निजी समूह को सौंपने के बाद से समूह ने यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया है. अधिकारियों के अनुसार बीते एक साल में यात्रियों के लिए सुविधाओं के साथ-साथ एक से बढ़कर एक खान-पान, मनोरंजन सहित अन्य यात्री सुविधाओं पर जोर दिया गया है. हालांकि यात्रीभार पूरी तरह से नहीं बढ़ना एयरपोर्ट प्रबंधन के लिए एक चुनौती बना हुआ है. 35 फीसदी यात्रीभार अब भी कम है. इन दिनों में कई नए अनुभव यात्रियों को एयरपोर्ट पर देखने को मिलेंगे, ताकि प्रदेश का एयरपोर्ट देश के बड़े एयरपोर्ट के तरह बेहतर नजर आ सके.

मिल रहा खरीददारी का नया अनुभव
दिल्ली, मुंबई एयरपोर्ट की तर्ज पर एयरपोर्ट पर शॉपिंग सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है. यात्री एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद यदि कुछ खरीदारी करना चाहते हैं तो शहर की प्रमुख और प्रमुख वस्तुएं उन्हें एयरपोर्ट पर ही मिल सकें, इसके प्रयास किए गए हैं. इंटरनेशनल यात्रियों के प्रस्थान के लिए टर्मिनल-2 पर अलग से इंतजाम किए गए. इसके साथ ही कई आफर्स यात्रियों को खरीददारी करने पर दिए जा रहे हैं. एयरपोर्ट पर दिवाली कार्निवल भी शुरू किया गया.

इन पर दिया निजीकरण के बाद जोर

  • एयरपोर्ट पर 48 फूड एंड बेवरेज व अन्य रिटेल आउटलेट खोले गए
  • अलग से निजी कैब सेवा शुरू
  • बेबी केयर रूम की सुविधा शुरू
  • वर्ल्ड कुजिन रेस्टोरेंट, कैफे, हाई स्पीड वाई-फाई आदि सुविधाएं
  • ई- व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए गए
  • जयपुर शहर की संस्कृति को संजोते हुए आउटलेट खोले जा रहे
  • प्रदेश की कला-संस्कृति विकसित करने पर दिया ध्यान
  • ई-बोर्डिंग गेट, पार्किंग व्यवस्था को किया बेहतर
  • इंटरनेशनल यात्रियों के लिए अलग से सिक्योरिटी स्क्रीनिंग व्यवस्था
  • सेल्फी जोन, एंटी ग्रेविटी बूथ लगाए, 10 हजार पौधे लगाए गए
  • 50 मीटर दृश्यता क्षमता युक्त नया रनवे विजिबिलिटी रेंज उपकरण लगाया गया

रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने पर जोर
अडानी समूह के एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विष्णु मोहन झा के अनुसार एयरपोर्ट प्रशासन कार्बन उत्सर्जन घटाने और रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने पर खासा ध्यान दे रहा है. तेज इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन एयरपोर्ट के निकास द्वार के पास ट्रैफिक आइलैण्‍ड फोर पर स्थित किया.  इस स्‍टेशन में दो 60 केडब्‍ल्‍यू सीसीएस दो टाइप गन चार्जर इंस्‍टॉल किए गए हैं. जहां दो इलेक्ट्रिक वाहनों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price Update: धनतेरस से पहले सस्ता हो गया सोना-चांदी, फटाफट उठा लें लाभ, जानिए कितना हुआ सस्ता ?

यह चार्जिंग स्‍टेशन 24 घंटे में लगभग 38 वाहनों को चार्ज करने की क्षमता रखता है. उपयोगकर्ताओं को एक ईवी ऐप डाउनलोड करना होगा, जो कि एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्‍ध है. अपने ईवी को चार्ज करने के लिये टाइम, एनर्जी और मनी मोड का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. गौरतलब है कि धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाए जाने और ईवी के प्रसार के साथ सरकार भी इसके लिए कोशिश कर रही है.

Trending news