Jaipur News: दहशत के साये में जीवन बिताने को मजबूर देवशन के लोग, इलाके में बढ़ा लेपर्ड का आतंक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2432886

Jaipur News: दहशत के साये में जीवन बिताने को मजबूर देवशन के लोग, इलाके में बढ़ा लेपर्ड का आतंक

Jaipur News: बानसूर के गांव देवशन में लेपर्ड (बघेरा) की गतिविधियों से ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल बना हुआ है. लेपर्ड के पशुओं के बाड़े में घुसकर आये दिन शिकार करने की कोशिशों के कारण लोग अपने पशुओं की निगरानी में लगे हुए हैं. 

Jaipur News

Jaipur News: बानसूर के गांव देवशन में लेपर्ड (बघेरा) की गतिविधियों से ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल बना हुआ है. लेपर्ड के पशुओं के बाड़े में घुसकर आये दिन शिकार करने की कोशिशों के कारण लोग अपने पशुओं की निगरानी में लगे हुए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि पिछले लगभग छ: महीनों से गांव के बीच स्थित पहाड़ी में दो से तीन लेपर्ड देखे जा रहे हैं, जिन्होंने कई बार पशुओं का शिकार किया है. हालांकि, वन विभाग को सूचित कर दिया गया है. फिर भी लेपर्ड का रेस्क्यू नहीं किया जा रहा है. जिस कारण आसपास के ग्रामीण भयभीत हैं.

रविवार को बकरियों के बाड़े में घुस आया लेपर्ड 
ग्रामीण ललित सोनी ने बताया कि रविवार की शाम को एक लेपर्ड बकरियों के बाड़े में घुस आया और एक बकरी पर हमला कर उसे बाड़े से उठा ले गया. जब घर के लोगों ने यह देखा, तो उन्होंने लाठी-डंडों से लेपर्ड की पकड़ से बकरी को छुड़ाया और लेपर्ड को भगाया. ग्रामीणों का कहना है कि लेपर्ड की लगातार सक्रियता के कारण उन्हें अपने पशुओं की सुरक्षा करनी पड़ रही है और वे चिंतित हैं कि लेपर्ड किसी बच्चे या ग्रामीण पर हमला ना कर दे.

शाम के समय गुफा से बाहर निकलता है लेपर्ड 
ग्रामीणों ने बताया कि लेपर्ड शाम के समय पहाड़ी की गुफा से बाहर निकलते हैं और रात को शिकार की तलाश में गांव में आते हैं और सुबह फिर पहाड़ी की गुफा में लौट जाते हैं. हाल ही में, ग्रामीणों ने पहाड़ी पर तीन से चार लेपर्ड देखे थे. 

उन्होंने वन विभाग और प्रशासन से मांग की है कि ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द लेपर्ड का रेस्क्यू किया जाए. कानपूरा वन विभाग के फॉरेस्ट जयकिशन यादव ने बताया कि पिछली बार लेपर्ड की सूचना पर टीम ने जाल लगाकर रेस्क्यू करने का प्रयास किया था, लेकिन जाल सही तरीके से नहीं लगने के कारण रेस्क्यू सफल नहीं हो सका. आज फिर टीम को भेजकर रेस्क्यू के प्रयास किए जाएंगे. 

ये भी पढे़ंः Alwar: कठूमर लक्ष्मणगढ़ सड़क पर आमने-सामने टकराईं 2 मोटरसाइकिल, मौके पर 1 की मौत

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news