जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018: 26 जनवरी को हिस्सा लेंगे अनुराग कश्यप, एक नजर में देखें पूरा शेड्यूल
Advertisement

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018: 26 जनवरी को हिस्सा लेंगे अनुराग कश्यप, एक नजर में देखें पूरा शेड्यूल

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 11वां संस्करण शहर के डिग्गी पैलेस में 25 जनवरी से शुरू होगा. साहित्यकारों के कुंभ जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में देशभर के साहित्यकार अलग-अलग विषयों पर चर्चा करेंगे.

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2018 का आयोजन जयपुर के डिग्गी पैलेस में होगा.

जयपुर: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 11वां संस्करण शहर के डिग्गी पैलेस में 25 जनवरी से शुरू होगा. साहित्यकारों के कुंभ जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में देशभर के साहित्यकार अलग-अलग विषयों पर चर्चा करेंगे. इस पांच दिवसीय फेस्टिवल के लिए डिग्गी पैलेस में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं. होटल के नीले दरवाजे से अंदर घुसते ही एम्ब्रोइडरी फ्रेम्स लगाए गए हैं. साथ ही लाइव आर्ट इंस्टॉलेशन भी फेस्टिवल में लोगो को देखने को मिलेगी. फेस्टिवल के 11वें एडिशन में कई मशहूर हस्तियां शामिल होंगी. अभिनेत्री नंदिता दास और मीरा नायर भी हिस्सा लेंगी.

दूसरे दिन आएंगे नवाज़ुद्दीन और अनुराग कश्यप
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में थिएटर, संगीत , नृत्य और कविताओं के अलग-अलग सत्र रखे गए हैं. तय कार्यक्रम के तहत गुरुवार सुबह 9:15 बजे रागा में मीता पंडित प्रस्तुति देंगी. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे फेस्टिव का उद्घाटन करेंगी. दोपहर 2 :30 बजे जाकिर हुसैन मौजूद रहेंगे, जो 'अ लाइफ इन म्यूज़िक' पर संजोय के. रॉय के साथ चर्चा करेंगे. शाम 4:45 पर मृदुला बिहारी की बुक 'पद्मिनी' होगा. शाम 7:30 बजे से क्लार्क्स आमेर में म्यूजिकल नाईट होगी, जहां पहले दिन बाड़मेर ब्वॉयज और कैलाश खेर प्रस्तुति देंगे.

साहित्य के साथ फेस्टिवल में पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया जाएगा. प्रकृति को बचाने के लिए और स्वच्छ भारत के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए वॉल पेंटिंग्स की गई है. साथ ही पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर फेस्टिवल के दौरान गंभीर चर्चाएं भी की जाएंगी. इतिहासकार और लेखक रीमा हूजा पर्यावरण, धार्मिक और सामाजिक महत्व के बारे में चर्चा करेंगी.

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का दूसरे दिन मशहूर शख्सियत नंदिता दास, अनुराग कश्यप, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी करेंगे शिरकत. नंदिता दास 'कल्चर करी' पर चर्चा करेंगी. वहीं फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप 11:15 बजे 'द हिट मैन सेशन' में बातचीत करेंगे. दोपहर 1:40 पर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी 'मंटो: द मैन एंड लेजेंड' पर बात करेंगे. शाम में रियल शुगर और शिल्पा राव देंगे म्यूज़िकल प्रस्तुति देंगी.

ये भी पढ़ें: Zee जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल: डिग्गी पैलेस में 25 जनवरी से जुटेंगे साहित्य के दिग्गज

तीसरे दिन मशहूर गुरमेहर कौर, शहीद मनदीप सिंह की बेटी, जिसने अपने पिता की मौत के बाद सोशल मीडिया पर इंडिया और पाकिस्तान के बीच शांति कैंपेन चलाया, वह दोपहर 12:30 बजे शुक्रवार को फ्रंट लॉन में ड्रीम्स: लुकिंग एट यंग इण्डिया पर चर्चा करेंगी. वहीं 27 जनवरी को इनटॉलेरेंस के विरोध में अवार्ड वापसी की मुहीम शुरू करने वाली नयनतारा सहगल फ्रंट लॉन में दोपहर  3:45 बजे 'वेन द मून शाइंस बाय द डे' पर चर्चा करेंगी.

fallback

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल मना रहा भारतीय भाषाओं का जश्न
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 11वें संस्करण के केंद्र में भारत की समृद्ध, विविध और रंगों से भरपूर साहित्यिक धरोहर है क्योंकि यह देश की विभिन्न भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले लेखकों को अलग-अलग हिस्सों से एक ही मंच पर लाता है. इस साल इस फेस्टिवल में बांग्ला, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, तमिल, मलयालम, मराठी, उड़िया, राजस्थानी, संस्कृत, सिंधी, तेलुगू और उर्दू लेखन की दुनिया के कई वक्ता शिरकत कर रहे हैं. यह प्रोग्राम इन भाषाओं में लेखन के सामयिक चलन की समीक्षा करते हुए उनकी भव्य धरोहर पर भी नजर डालता है. इसमें भारत और दुनिया के 35 देशों के 350 से ज्यादा वक्ता हिस्सा लेंगे.

इस साल इस प्रोग्राम में हिंदी लेखन की अगली पीढ़ी के प्रशंसनीय लेखक जैसे अखिल कात्याल, अनु सिंह चैधरी, गौरव सोलंकी, यतींद्र मिश्रा, सौरभ द्विवेदी, सत्य व्यास, अविनाश दास और कई अन्य शामिल होंगे जबकि हिंदी भाषा के स्थापित कवि एवं लेखक जैसे अशोक वाजपेयी, ओम थानवी, मृदुला गर्ग, चित्रा मुदगल, नसीरा शर्मा और अलका सरावगी हिंदी साहित्य के कई सूक्ष्म समुदायों और विविध लेखन का प्रतिनिधित्व करेंगे.

इसके अलावा प्रतिष्ठित लेखक, सूफी स्कॉलर और उर्दू, हिंदी व राजस्थानी में लिखने वाले कवि इकराम और सहरामेगम नद्दी के लिए उत्तर प्रदेश उर्दू एकेडमी अवॉर्ड से सम्मानित लेखक फारुक इंजीनियर के साथ राजस्थानी उर्दू लेखन की समीक्षा और उसमें संभावनाओं पर बात करेंगे. इंजीनियर कई प्रतिष्ठित उर्दू पत्रिकाओं का संपादन कर चुके हैं.

इस फेस्टिवल का बहुआयामी कंटेंट दर्शकों से भाषाई समृद्धि का वादा करता है जिसके लिए अब बहुत इंतजार करना मुश्किल है.

Trending news