Jaipur Mahakhel: 24 दिन, 32 मैदान पर 6500 खिलाड़ियों के बीच कबड्डी-कबड्डी का महामुकाबला का हुआ समापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1559751

Jaipur Mahakhel: 24 दिन, 32 मैदान पर 6500 खिलाड़ियों के बीच कबड्डी-कबड्डी का महामुकाबला का हुआ समापन

जयपुर महाखेल प्रतियोगिता का समापन रविवार को वैशाली नगर चित्रकूट स्टेडियम में हुआ. समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रुप से जुड़े. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जयपुर महाखेल के कबड्डी मैच को लाईव देखा.

Jaipur Mahakhel: 24 दिन, 32 मैदान पर 6500 खिलाड़ियों के बीच कबड्डी-कबड्डी का महामुकाबला का हुआ समापन

Jaipur News: सांसद खेल महाकुंभ के तहत जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की पहल पर आयोजित जयपुर महाखेल प्रतियोगिता का रविवार को समापन हुआ. महाखेल प्रतियोगिता में 24 दिन तक 32 मैदानों पर 6500 खिलाड़ियों ने के बीच कबड्डी का महा मुकाबला हुआ. 

जयपुर महाखेल प्रतियोगिता का समापन रविवार को वैशाली नगर चित्रकूट स्टेडियम में हुआ. समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रुप से जुड़े. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न केवल जयपुर महाखेल के कबड्डी मैच को लाईव देखा, बल्कि खिलाड़ियो, युवाओं और जन समूह को संबोधित किया.

इस प्रतियोगिता में इस वर्ष 600 से अधिक टीमों और 6500 युवाओं ने भाग लिया. प्रधानमंत्री ने 125 से अधिक लडकियों की टीमों का जयपुर महाखेल में भाग लेने का उल्लेख करते हुए कहा खेलों में बेटियों का आगे बढ़ना अच्छा संकेत है. उन्होंने जयपुर महाखेल में भाग ले रहे खिलाड़ियों, कोच और उनके परिजनों को बधाई भी दी.  समापन समारोह के दौरान आसमान से पैराग्लाइडर्स भी नीचे उतरे यह देखकर स्टेट में मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया. 

स्टेडियम में गूंजा पीएम मोदी के नारे 

समापन समारोह के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्क्रीन पर आए तो पूरा स्टेडियम मोदी मोदी और मोदी के नारे से गूंजने लगा. उसके बाद प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान राजस्थान की छोरी खेल और खानपन का जिक्र प्रधानमंत्री ने किया तब भी स्टेडियम मौजूद लोगों ने मोदी मोदी के नारे लगाए. 

महा मुकाबले के दौरान यह टीम रही विजेता

प्रतियोगिता में 24 दिन तक मुकाबलों में पहले गांव फिर उपखंड और जिला स्तर पर  मुकाबले हुए. आखिर में दो पुरुष वर्ग और दो बालिका वर्ग में 4 टीमें फाइनल में पहुंची. और आखिरी मुकाबले में पुरूष वर्ग में फुलेरा और महिला वर्ग में झोटवाड़ा की टीमें विजेता रही. विजेता खिलाड़ियों को ट्रॉफ देकर पुरस्कृत किया गया. 

ये प्रमुख खिलाड़ी रहे मौजूद

समारोह में मौजूद एशियाई खेलों के पदक विजेता रामसिंह, ध्यानचन्द खेल पुरस्कार विजेता पैरा एथलीट देवेन्द्र झांझडिया, अर्जुन पुरस्कार विजेता साक्षी कुमारी और अन्य नामचीन खिलाड़ियों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिक्र भी किया. अतरराष्ट्रीय खिलाडियों द्वारा जयपुर महाखेल के खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन  करने को काफी सराहनीय बताया. 

कर्नल राठौड़ ने प्रधानमंत्री का किया स्वागत अभिनंदन

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने समापन समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उनका कार्यकाल खेल और खिलाड़ियों के लिए स्वर्णिम युग लेकर आया है. प्रधानमंत्री मोदी के समावेशी नेतृत्व के कारण आज खिलाड़ियों को सुविधाऐं और सम्मान मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल प्रतियोगिता बेंगलुरु में जीता रजत पदक

उन्होंने खिलाड़ी के रूप में अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के समय खेलों और खिलाड़ियों की दुर्दशा थी, लेकिन आज जमींन आसमान का अंतर हैं. सांसद राठौड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए कार्यों का भी उल्लेख करते हुए उन्हें युग पुरुष की संज्ञा दी. 

नेता उपस्थित रहे

जयपुर महाखेल समापन कार्यक्रम में विधायक निर्मल कुमावत, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व विधायक फूलचन्द भिण्डा, जगदीश मीणा, जयपुर ग्रामीण के भाजपा मण्डल अध्यक्ष, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे.

Trending news