Jaipur News: सर्वर ठप होने की वजह से 7 उड़ानें भी ठप, जयपुर एयरपोर्ट पर परेशान हुए हवाई यात्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2343814

Jaipur News: सर्वर ठप होने की वजह से 7 उड़ानें भी ठप, जयपुर एयरपोर्ट पर परेशान हुए हवाई यात्री

Jaipur News: सर्वर ठप होने की वजह से 7 उड़ानें भी ठप, हो गईं. जयपुर एयरपोर्ट पर इस वजह से यात्री परेशान हुए.शाम 7 बजे अलायंस एयर की जयपुर से दिल्ली फ्लाइट 9I-644 रद्द कर दी गई

jaipur airport

Jaipur News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को फ्लाइट्स का संचालन पूरी तरह गड़बड़ा गया. माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में खराबी के चलते यूं तो विश्वभर के एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट प्रभावित हुईं, वहीं जयपुर एयरपोर्ट पर 7 फ्लाइट्स का संचालन पूरी तरह रद्द कर दिया गया. वहीं डेढ़ दर्जन से ज्यादा फ्लाइट लेट हुई.

जयपुर निवासी महिला शशि को इमरजेंसी में हैदराबाद जाना था. वे आनन-फानन में जयपुर एयरपोर्ट पहुंची. टिकट बुक नहीं था, इसलिए एयरलाइन के काउंटर पर ही टिकट बुकिंग के लिए कहा. हैदराबाद के लिए सबसे पहली फ्लाइट में टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर रिक्वेस्ट की. टिकट बुकिंग शुरू हुई, महिला यात्री ने ऑनलाइन पेमेंट कर दिया. लेकिन परेशानी तब हो गई, जब महिला यात्री के पैसे तो कट गए, लेकिन उनकी टिकट का कन्फर्मेशन नहीं हुआ. परेशान हाल महिला यात्री अपने परिजन के साथ एयरलाइन के काउंटर पर परेशान होती रही.

यह परेशानी केवल एक महिला यात्री के साथ नहीं, बल्कि बड़ी संख्या में यात्रियों को झेलनी पड़ी. दरअसल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सर्वर में तकनीकी खामी के चलते एयरलाइंस के सर्वर ठप हो गए. एक तरफ जहां इंडिगो सहित कई एयरलाइंस की चैक इन प्रोसेज ठप हो गई, वहीं टिकट बुकिंग का कार्य भी बुरी तरह प्रभावित रहा. इस कारण एयरलाइंस ने जयपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार को 7 फ्लाइट्स का संचालन रद्द कर दिया.

यह फ्लाइट हुई रद्द

- शाम 7 बजे अलायंस एयर की जयपुर से दिल्ली फ्लाइट 9I-644 रद्द

- शाम 8 बजे जयपुर से चंडीगढ़ इंडिगो की फ्लाइट 6E-7414 रद्द

- शाम 8:10 बजे जयपुर से हैदराबाद इंडिगो की फ्लाइट 6E- 816 रद्द

- रात 10:30 बजे जयपुर से दिल्ली इंडिगो की फ्लाइट 6E-6262 रद्द

- रात 10:45 बजे जयपुर से अहमदाबाद की इंडिगो फ्लाइट 6E-7138 रद्द

- रात 11:05 बजे जयपुर से बेंगलुरु इंडिगो की फ्लाइट 6E-373 रद्द

- रात 11:15 बजे जयपुर से मुम्बई की इंडिगो फ्लाइट 6E-6226 रद्द

दरअसल जयपुर एयरपोर्ट सहित देशभर में यह परेशानी सुबह 11 बजे से शुरू हुई, जब यात्रियों को बोर्डिंग पास दिया जाना बंद हो गया. तकनीकी खामी के चलते ऑनलाइन बोर्डिंग पास बनने बंद हुए तो यात्रियों को मैन्युअल बोर्डिंग पास जारी करना शुरू किए गए. लेकिन यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए इसमें अधिक समय लग रहा था. इस कारण जयपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार को 7 फ्लाइट तो रद्द हुई ही, साथ ही डेढ़ दर्जन फ्लाइट्स 1 घंटे से लेकर 3 घंटे तक देरी से संचालित हुई. जयपुर से हैदराबाद, बेंगलूरु, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, चंडीगढ़, अहमदाबाद, देहरादून, पुणे, उदयपुर आदि शहरों की फ्लाइट्स देरी से संचालित हुई. यात्रियों को एयरपोर्ट बिल्डिंग के अंदर कतारों में लगना पड़ा. वहीं बहुत सारे यात्री फ्लाइट समय से 3 घंटे पहले ही एयरपोर्ट पहुंच गए.
बाइट- समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचे यात्री

सर्वर की यह तकनीकी खामी शुक्रवार देर शाम तक भी ठीक नहीं हो सकी है. इस कारण यात्री परेशान हो रहे हैं. वहीं एयरपोर्ट प्रशासन ने इसे देखते हुए यात्रियों से समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचने की अपील की है, जिससे कि उनकी फ्लाइट में परेशानी नहीं हो.

Trending news